Bharat Express

Maharashtra Election: नांदेड़ उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषित किया उम्मीदवार, जानें किसे मिला टिकट

नांदेड़ सीट पर 1952 से लेकर 1971 तक कांग्रेस का ही दबदबा रहा. उसके बाद कभी जनता दल तो कभी कांग्रेस के खाते में ये सीट जाती रही.

Congress

रविंद्र वसंतराव चव्हाण.

विधानसभा चुनाव के साथ महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा, जिसको लेकर सभी पार्टियां जोर-शोर से तैयारियों में जुटी हुई हैं. इसी बीच कांग्रेस (Congress) ने नांदेड़ सीट से उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने दिवंगत नेता वसंतराव बलवंत राव चव्हाण के बेटे रविंद्र वसंतराव चव्हाण को टिकट दिया है. रविंद्र के पिता की मौत के बाद ये सीट खाली हुई थी, जिसपर अब उपचुनाव हो रहा है.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने दिए थे संकेत

बीते बुधवार (16 अक्टूबर) को मुंबई कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने इस बात के संकेत दिए थे कि रविंद्र वसंतराव को टिकट दिया जा सकता है, क्योंकि सिर्फ उनके नाम का ही सुझाव अभी तक आया है.

2024 में Congress जीती

2019 के लोकसभा चुनाव में नांदेड़ लोकसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी, जिसके बाद भाजपा ने 2024 के आम चुनाव में दोबारा चिखलीकर को टिकट दिया था, लेकिन इस बार कांग्रेस के वसंतराव बलवंत राव चव्हाण ने उन्हें हरा दिया था. वसंतराव कांग्रेस के टिकट पर जीतकर पहली बार सांसद बने थे, हालांकि इसी साल अगस्त के महीने में उनका निधन हो गया था, जिसके बाद ये सीट खाली हो गई थी. अब कांग्रेस ने उनके बेटे को टिकट दिया है.

यह भी पढ़ें- Nayab Singh Saini दूसरी बार बने हरियाणा के CM, अनिल विज समेत 13 मंत्रियों ने भी ली शपथ, देखें VIDEO

नांदेड़ सीट पर 1952 से लेकर 1971 तक कांग्रेस का ही दबदबा रहा. उसके बाद कभी जनता दल तो कभी कांग्रेस के खाते में ये सीट जाती रही, 2004 में पहली बार भाजपा ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी, जिसमें बीजेपी के दिगंबर बापूजी पवार पाटील चुनाव लड़े थे. नांदेड़ लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे. जिस दिन राज्य में विधानसभा का चुनाव होना है. चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read