Bharat Express

Hamas चीफ याह्या सिनवार की हत्या के बाद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के घर को ड्रोन से निशाना बनाया गया

इजरायली प्रधानमंत्री Benjamin Netanyahu के घर के पास यह हमला इजरायल द्वारा गाजा में हमास (Hamas) प्रमुख याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) की हत्या के दो दिन बाद हुआ है.

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू. (फाइल फोटो: IANS)

शनिवार (19 अक्टूबर) को लेबनान (Lebanon) से लॉन्च किया गया एक ड्रोन (Drone) दक्षिणी हाइफा (Southern Haifa) के कैसरिया (Caesarea) में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Israeli PM Benjamin Netanyahu) के निजी आवास के पास फट गया.

समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने कहा कि हमले के समय नेतन्याहू और उनकी पत्नी घर में मौजूद नहीं थे. यह हमला इजरायल (Israel) द्वारा गाजा (Gaza) में हमास प्रमुख (Hamas Chief) याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) की हत्या के दो दिन बाद हुआ है.

किसी के हताहत होने की खबर नहीं

लेबनान से दागे गए दो अन्य ड्रोन को हवाई सुरक्षा बलों ने मार गिराया, जिससे राजधानी तेल अवीव (Tel Aviv) में सायरन बजने लगे. हालांकि, तीसरा ड्रोन कैसरिया में एक इमारत से टकराया, जिससे जोरदार विस्फोट हुआ. सऊदी वेबसाइट Al-Hadath ने दावा किया कि ड्रोन हमले में इमारत का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. हालांकि, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

इजरायली मीडिया ने बताया कि ड्रोन ने लेबनान से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी तय की और फिर कैसरिया में इमारत पर हमला किया. यह हमला हमास के 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमले के सूत्रधार याह्या सिनवार के एक साल लंबे तलाशी अभियान के बाद इजरायली सेना द्वारा मारे जाने के कुछ दिनों बाद हुआ है, जिसने गाजा युद्ध को जन्म दिया था.

सिनवार की मौत का वीडियो

इजरायल ने सिनवार के अंतिम क्षणों का एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें गंभीर रूप से घायल हमास प्रमुख को मारे जाने से पहले एक इजरासली ड्रोन की ओर एक छड़ी फेंकते हुए देखा गया है. हालांकि, हमास ने तत्काल युद्ध विराम के लिए अंतरराष्ट्रीय आह्वान के बावजूद लड़ाई जारी रखने की कसम खाई है. सिनवार के डिप्टी खलील अल-हय्या ने कहा कि हमास अपने नेता की मौत के बावजूद पहले से कहीं अधिक मजबूत होकर उभरेगा, जबकि नेतन्याहू ने इसे ‘हमास के बुरे शासन के पतन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर’ कहा.

खामेनेई ने क्या कहा

हमास, जिसे ईरान का समर्थन प्राप्त है, को सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई का भी समर्थन मिला. खामेनेई ने कहा है कि सिनवार की मौत से ‘प्रतिरोध’ (युद्ध) नहीं रुकेगा. खामेनेई ने कहा, ‘उनकी (सिनवार की) क्षति निश्चित रूप से प्रतिरोध के लिए दर्दनाक है, लेकिन प्रमुख हस्तियों की शहादत के साथ इसे मोर्चे का आगे बढ़ना बंद नहीं हुआ. हमास जीवित है और जीवित रहेगा.’

सिनवार की मौत और उसके बाद नेतन्याहू के घर के पास ड्रोन हमले ने मध्य पूर्व में इजरायल और ईरान समर्थित प्रॉक्सी के बीच एक पूर्ण युद्ध के तेजी से बढ़ने की चिंता जताई है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read