Bharat Express

दिवाली के दिन घर ले आएं ये शुभ चीजें, मां लक्ष्मी लगा देंगी धन का अंबार!

Diwali 2024 Auspicious Things: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए कुछ चीजों को घर लाना शुभ माना जाता है. आइए, उन पांच शुभ चीजों के बारे में जानते हैं.

diwali 2024 maa lakshmi

दिवाली के दिन घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें.

Diwali 2024 5 Auspicious Things to Buy: दिवाली का त्योहार इस साल गुरुवार, 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दिवाली मनाई जाती है. दिवाली के दिन धन की अधिष्ठात्री देवी लक्ष्मी और प्रथम पूज्य गणेश की विधिवत पूजा की जाती है. मान्यता है कि दिवाली के दिन इनकी पूजा-अर्चना करने से घर में बरकत बनी रहती है. साथ ही सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए कुछ चीजों को घर लाना शुभ माना जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि दिवाली के दिन किन चीजों को घर लाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है.

लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति

दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन उनकी विशेष पूजा की जाती है. मान्यता है कि दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की विधिवत पूजन करने से साल पर तक धन की देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती रहती है. सुख-समृद्धि से घर-परिवार खुशहाल रहता है.

लाल रंग के वस्त्र

दिवाली पर नए वस्त्र खरीदने की परंपरा भी है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लाल रंग के वस्त्र खरीदकर जरूर लाएं. कहा जाता है कि मां लक्ष्मी लाल रंग बेहद पसंद करती हैं.

यह भी पढ़ें: दिवाली के दिन भूलकर भी ना करें ये 10 गलतियां, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज!

11 गोमती चक्र

शास्त्रों में गोमती चक्र को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. घर-परिवार में सुख-समृद्धि और संपन्नता के लिए दिवाली के दिन कम के कम 11 गोचती चक्र खरीदें और पूजन के दौरान मां लक्ष्मी को अर्पित करें. दिवाली के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है.

श्रीयंत्र

श्रीयंत्र को भी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में दिवाली पर श्रीयंत्र खरीदकर घर लाएं और प्रदोष काल में लक्ष्मी-गणेश की पूजा के साथ-साथ इस यंत्र की भी विधिवत पूजन करें. मान्यता है कि दिवाली के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

धातु का कछुआ

दिवाली के दिन घर में धातु का कछुआ लाना भी काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन कछुआ खरीदकर लाने से गुडलक बना रहता है. साथ ही साथ मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2024: पूजन के लिए मिलेगा 1 घंटा 42 मिनट का समय, इन 2 शुभ मुहूर्तों में करें खरीदारी; जानें क्या करें और क्या नहीं

Also Read