Bharat Express

Shafali Verma: ‘ये तो बस शुरुआत है’, ट्रॉफी जीतने के बाद शेफाली ने दिया बड़ा बयान

अंडर-19 वर्ल्ड कप में शेफाली ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया. शेफाली ने सभी 7 मैच खेले और 172 रन बनाए. उन्होंने चार विकेट भी लिए.

Shafali Verma

Photo- Twitter/ Shafali Verma

Shafali Verma U-19 WC: शेफाली वर्मा की अगुवाई वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को पहला U19 T20 विश्व कप खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाली शेफाली पूरे टूर्नामेंट में अपने टीम की खिलाड़ियों के प्रदर्शन से खुश थीं. मैच के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में जब वह आईं तो अपने आंसू नहीं रोक पाईं. न केवल अंडर-19 भारतीय टीम बल्कि भारतीय महिला क्रिकेट के लिए यह जीत बेहद खास है. क्योंकि यह पहला मौका है जब भारत ने महिला क्रिकेट में किसी भी लेवल पर ICC वर्ल्ड कप जीता है. हालांकि हैरान की बात ये है की इतनी बड़ी कामयाबी के बावजूद ये युवा खिलाड़ी शेफाली संतुष्ट नहीं हैं. वे कहती हैं – ये तो बस शुरुआत है. शेफाली पहले ही भारत के वरिष्ठ पक्ष का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं, और वह भारत की उस टीम का भी हिस्सा थीं जिसे 2020 टी20 विश्व कप में हार का सामना करना पड़ा था.

अंडर 19 टी 20 महिला वर्ल्ड चैंपियन बनी टीम इंडिया

शेफाली वर्मा को जन्मदिन का पहला उपहार अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप ट्रॉफी के रूप में मिला. 19 साल की होने के ठीक एक दिन बाद रविवार को शेफाली की इच्छा पूरी हुई, जब भारत ने महिला क्रिकेट में देश की पहली वैश्विक ट्रॉफी उठाने के लिए इंग्लैंड को सात विकेट से हराया. जैसे ही उपलब्धि का परिमाण अंत में आया, शेफाली भावुक हो गईं और कहा कि यह एक अविश्वसनीय अहसास है. उन्होंने मैच के बाद कहा, “जिस तरह से सभी लड़कियां प्रदर्शन कर एक-दूसरे का समर्थन किया.

यह बहुत खुशी की बात है और अविश्वसनीय एहसास. जिस तरह से वे हर दिन हमें समर्थन दे रहे थे और हमें बता रहे थे कि हम यहां कप जीतने के लिए आए हैं और उनकी वजह से हम यहां हैं. उन्होंने सभी को धन्यवाद दिया. सभी खिलाड़ियों ने मुझे बहुत समर्थन दिया है.”

ये भी पढ़ें: U-19 WC: चैंपियन बनने के बाद टीम इंडिया ने लगाए ठुमके, ‘काला चश्मा’ गाने पर किया डांस, ICC ने शेयर किया VIDEO

जब भारत को फाइनल मैच में मिली थी हार

तीन साल पहले शेफाली को अपने साथियों द्वारा सांत्वना दी गई थी, जब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 2020 महिला टी20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 185 रनों का पीछा करते हुए भारत को 99 रनों पर समेट दिया गया था. अब, 2023 में पोचेफस्ट्रूम में मैच के बाद की प्रस्तुति समारोह के दौरान खुशी के आंसुओं के साथ वह और भारतीय महिला क्रिकेट वास्तव में एक लंबा सफर तय कर चुके हैं. उन्होंने कहा, “मुझे यह बेहतरीन टीम देने के लिए बीसीसीआई का धन्यवाद और कप जीतने के लिए वास्तव में खुश हूं. टूर्नामेंट में श्वेता सहरावत शानदार रही हैं और उन्होंने सभी योजनाओं का पालन किया है. केवल वह ही नहीं, अर्चना, सौम्या और बाकी खिलाड़ी समेत सभी अविश्वसनीय रहे हैं.”

पहले अंडर19 महिला टी20 विश्व कप की पहली विजेता कप्तान बनने के बावजूद शेफाली अभी भी नहीं रुकने वाली हैं. जब उनसे पूछा गया कि क्या अंडर19 विश्व कप एकमात्र बड़ी ट्रॉफी है, जिसे वह इस साल उठाने जा रही हैं, तो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में 10 से 26 फरवरी तक होने वाले आगामी महिला टी20 विश्व कप की ओर भी इशारा किया.

Also Read