Bharat Express

भारत में दुल्हनियां छोड़ अकेले अपने देश जा रहे भूटान के लड़के, सरकार रोज मांग रही 1200 रुपये

India-Bhutan Cross Border Weddings: भूटान सरकार द्वारा इस नियम के बाद हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ऐसे कई जोड़े हैं जो अलग रहने पर मजबूर हैं.

Marriage

सांकेतिक तस्वीर

India-Bhutan Cross Border Weddings: भूटान से एक ऐसी खबर सामने आई जिसे सुनकर सभी हैरान हैं. भूटान के लड़के दुल्हन खोजते हुए हिंदुस्तान तो आ रहे हैं, लेकिन अपनी दुल्हनिया को अपने देश भूटान ले जाने में उनके सामने उनकी सरकार ने ऐसी शर्त रख दी है, जिसके बाद से वे अपनी दुल्हन को यहां छोड़ने के लिए मजबूर हैं. इस वजह से लड़की को शादी के बाद भी अपने मायके में ही रहना पड़ रहा है. भूटान की सरकार अपनी बीवी को ससुराल ले जाने के लिए हर दिन एसडीएफ के रूप में 1200 रुपये ले रही है.

कई शादी शुदा जोड़े अलग रहने पर मजबूर

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ऐसे कई जोड़े हैं जो अलग रहने पर मजबूर हैं. भूटान सरकार द्वारा एसडीएफ यानी ‘सस्टेनेबल डेवलपमेंट फीस’ के तौर पर 1200 रुपए रोजाना के देने पड़ रहे हैं. हालांकि पहले भूटान भारतीयों से एसडीएफ नहीं लेता था, लेकिन पिछले साल सितंबर में कोविड के बाद से भारतीयों पर भी एसडीएफ लगा दिया गया है.

मैरिज सर्टिफिकेट के लिए लोग सालों से कर रहे इंतजार

भूटान सरकार के इस अनोखे नियम को लेकर बताया जा रहा है कि सरकार की तरफ से मैरिज सर्टिफिकेट मिलने पर इस कानून से बचा जा सकता है. लेकिन सरकार की तरफ से इसके लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि  भूटान के लोग भारतीयों से शादी करने के बाद 15-15 सालों से मैरिज सर्टिफिकेट का इंतजार कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: Canada Hindu Temple: दीवारों पर खालिस्तानियों ने लिखे भारत विरोधी नारे, भारतीय दूतावास ने की जांच की मांग

भूटान घूमना हुआ महंगा

जानकारी के अनुसार भूटान जाने पर भी भारतीयों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है. भारत के किसी व्यक्ति को 10 दिनों के लिए भूटान जाने पर भी इतने दिनों तक भूटान का ही एक गाइड अपने साथ में रखना होगा. बात सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है, बकायदा इसके लिए उस गाइड को हर दिन 1500 रुपए देने होंगे. इसके अलावा उसे एसडीएफ के तौर पर 1200 रुपए भी देने होंगे. वहीं अगर भूटान से भारत आने वालों के लिए ऐसा कोई नियम नहीं है.

Also Read