Bharat Express

एशिया में खूब चलता है Nathan Lyon का जादू, इंदौर टेस्ट में अकेले ही झटके 11 विकेट

35 साल के नाथन लायन की जर्नी आसान नहीं रही है और वह पहले एडिलेड ओवल के मैदान में घास काटते थे. लेकिन अब सबसे खतरनाक गेंदबाज के नाम से जाने जाते हैं.

Nathan Lyon

Nathan Lyon

IND vs AUS 3rd Test: ऑस्ट्रेलिया ने बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में शानदार वापसी की है. सीरीज में 2-0 से पीछे चल रही मेहमान टीम ने इंदौर टेस्ट जीतकर सीरीज हारने से बच गई. ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर्स ने मैच में 18 विकेट झटके और यही मैच का टर्निंग प्वाइंट भी रहा. ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने 11 विकेट झटके और अपनी टीम के लिए मैच विनर बनकर सामने आए. 35 साल के इस खिलाड़ी ने अपनी स्पिन का ऐसा जादू चलाया की भारतीय बल्लेबाजों ने सरेंडर कर दिया. इस मैच के पहली पारी में उन्होंने और दूसरी पारी में 8 विकेट लिए. यह पहला मौका नहीं है जब लायन ने अकेले के दम पर भारत को मैच जिताया.

इंदौर में ऑस्ट्रेलियाई ‘लायन’, भारतीय बल्लेबाज लाचार

इंदौर की पिच पर बॉल काफी टर्न हो रही थी. मैच के पहले दिन ही पिच को लेकर कई सवाल उठाए गए. लेकिन इस पिच का पूरा फायदा ऑस्ट्रेलिया टीम के दिग्गद गेंदबाज नाथन लायन ने उठाया. उन्होंने अपनी फिरकी का जाल ऐसा बिछाया की भारतीय बल्लेबाज क्रीज पर जम ही नहीं पाए. पहली पारी के बाद भारतीय टीम बड़ी मुश्किल से संभली लेकिन दूसरी पारी में लायन पहले से भी ज्यादा खतरनाक साबित हुए और उन्होंने आठ विकेट चटकाए और भारत की हार की कहानी लिखी. नाथन लायन की क्रिकेटिंग जर्नी आसान नहीं रही है. उन्होंने एक इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया मगर उनकी मेहनत और हुनर ने उनकी किस्मत बदली और वर्ल्ड क्रिकेट में उनके नाम का डंका बजता है.

एशिया में खूब चलता है लायन का जादू

नाथन लायन एशिया में जादू खूब चलता है. वह इस महाद्वीप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले विदेशी गेंदबाज हैं. नाथन लायन इस मामले में शेन वॉर्न को पीछे छोड़ चुके हैं, जिन्होंने 25 टेस्ट मैचों में 127 विकेट लिए थे. वहीं नाथन लायन एशिया में अबतक 27 टेस्ट में 137 विकेट झटक चुके हैं. लाथन लायन ने दूसरी बार भारतीय जमीं पर एक पारी में आठ विकेट लिए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

-दिवंगत स्पिनर शेन वार्न पहले नंबर पर हैं. ( उनके नाम 708 विकेट हैं)

-तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा दूसरे नंबर पर हैं. ( उनके नाम 563 विकेट हैं)

– नाथन लायन तीसरे नंबर पर हैं. (उनके नाम  479 विकेट ले चुके हैं)

Also Read