Bharat Express

“मेरे अपने पिता ने मेरा यौन शोषण किया, चोटी पकड़कर दीवार पर पटक देते थे”, DCW चीफ स्वाति मालीवाल ने सुनाई आपबीती

Delhi: स्वाति मालीवाल ने कहा कि वो पूरी रात जागती थीं और सोचती थीं कि वो ऐसे उत्पीड़न को कैसे खत्म करेंगी.

Swati Maliwal

दिल्ली महिला आयोग (DCW) की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल

दिल्ली महिला आयोग (DCW) की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने बचपन में अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न की दर्दनाक कहानी बताई. उन्होंने बताया कि कैसे उनके ही पिता ने उनका यौन शोषण किया और बुरी तरह प्रताड़ित किया. मालीवाल ने यह बात बहादुर महिलाओं को दिए जाने वाले एक पुरस्कार समारोह (DCW Awards) में कही.

बिस्तर के नीचे छिप जाती थीं स्वाती मालीवाल

स्वाती मालीवाल ने अपने यौन शोषण को लेकर बताया कि, “जब मैं बच्ची थी तब मेरे पिता ने मेरा यौन उत्पीड़न किया था. वह मुझे मारते थे, मैं बिस्तर के नीचे छिप जाती थी.” मालीवाल ने आगे कहा कि वो पूरी रात जागती थीं और सोचती थीं कि वो ऐसे उत्पीड़न को कैसे खत्म करेंगी.

इसे भी पढ़ें: DCW ने 100 बहादुर महिलाओं को किया सम्मानित, भारत एक्सप्रेस के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ उपेंद्र राय भी बने कार्यक्रम का हिस्सा

पिता की मार से बहता था खून

दिल्ली महिला आयोग की मुखिया ने अपने पिता के जुल्म को बताते हुए कहा, “जब वो (पिता) मारने पर आते थे तो चोटी से मुझे पकड़ते थे और दीवार पर जोर से पटक देते थे. खून बहता रहता था. बहुत तड़प होती थी. लेकिन, मेरा ये मानना है कि जब एक इंसान बहुत अत्याचार सहता है तभी वो दूसरों का दर्द समझ पाता है.

उन्होंने बताया कि वो अपने पिता के अत्याचार चौथी कक्षा तक सहती रहीं.” स्वाति मालीवाल ने बताया कि यहीं से उनके भीतर महिलाओं के लिए लड़ने का जज्बा पैदा हुआ और वह जुल्म ढाने वाले मर्दों के खिलाफ आवाज बुलंद करने की कोशिश में लग गईं.

Also Read