Bharat Express

क्या रेलवे की इस खास सुविधा के बारे में जानते हैं आप? कुछ स्टेप्स में ऐसे कर सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव

Delhi: यात्रा से पहले कई बार ऐसा होता है कि बोर्डिंग स्टेशन (Train Boarding Station) यानी जिस स्टेशन से ट्रेन पकड़ना है उसे बदलने की जरूरत पड़ जाती है.

Indian Railways

भारतीय रेलवे

Delhi: लंबी दूरी की यात्राओं के लिए ट्रेन का सफर काफी आरामदायक माना जाता है. यही कारण है कि ट्रेनों के टिकट महीनों पहले बुक हो जाते हैं. इसके बावजूद भी उनमें भीड़ देखी जाती है. ट्रेन से यात्रा सहूलियतों भरा होता है. यात्रा से पहले कई बार ऐसा होता है कि बोर्डिंग स्टेशन (Train Boarding Station) यानी जिस स्टेशन से ट्रेन पकड़ना है उसे बदलने की जरूरत पड़ जाती है. क्या आपको पता है कि रेलवे इसके लिए आपको खास सुविधा देता है. बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए यह जरूरी है कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग की गई हो. लोगों की इस समस्या को दूर करने के लिए भारतीय रेल एक खास सुविधा देती है जिसके बाद आप आसानी से बोर्डिंग प्वाइंट बदल सकते हैं. इसके लिए आपको IRCTC के टिकट बुकिंग पोर्टल का उपयोग करना होगा.

बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा इन्हें मिलेगी

बोर्डिंग स्टेशन दूर मिलने पर अक्सर लोग पास का स्टेशन बुक करने की सोचते हैं. ऐसे में रेलवे की यह सुविधा ऑनलाइन IRCTC वेबसाइट की मदद से टिकट बुक करने वाले लोगों को ही दी जाएगी. यह सुविधा उन लोगों को नहीं दी जाएगी, जिन्होंने VIKALP ऑप्शन की सहायता से टिकट बुक कराई थी.

इतने समय पहले करें बदलाव 

रेलवे की इस सुविधा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग के अलावा यह भी जरूरी है कि बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव यात्रा करने से 24 घंटे पहले ही कर लिया जाए. 24 घंटे के अंदर इस सुविधा को नहीं बदला जा सकता है.

सिर्फ एक बार मिलेगी यह सुविधा

यात्रियों को यह सुविधा सिर्फ एक बार ही मिलेगी. वहीं बोर्डिंग प्वाइंट में बदलाव के बाद IRCTC की वेबसाइट के अनुसार यात्री ओरिजिनल बोर्डिंग प्वाइंट से अपनी यात्रा नहीं शुरू सकता है.

इसे भी पढ़ें: जल्द ही पूरे देश में एक ही कार्ड से रोडवेज बसों और मेट्रो में यात्री कर सकेंगे सफर

बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आजमाएं यह तरीका

बोर्डिंग प्वाइंट में बदलाव के लिए IRCTC की टिकट बुकिंग पोर्टल पर लॉगिन के बाद ‘टिकट बुकिंग हिस्ट्री’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद उस ट्रेन के टिकट का चुनाव करें जिसका बोर्डिंग प्वाइंट बदलना है. इस पर क्लिक करने के बाद नया पेज पॉप अप होगा. वहीं इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू की सहायता से अपने नए बोर्डिंग स्टेशन का चुनाव करें.

Also Read