Bharat Express

Bangladesh: बांग्लादेश ने डोप्पा दिवस मनाया, चीन में उइगर मुसलमानों के उत्पीड़न के विरोध में प्रदर्शन

साइकिल रैली व विरोध सभा का आयोजन किया गया. रैली गुलशन-1 के निकुंज पुलिस प्लाजा से शुरू होकर पुलिस प्लाजा पर समाप्त हुई.

doppa day

फोटो- ANI

बांग्लादेश ने गुरुवार को डोप्पा दिवस मनाया और चीनी सरकार द्वारा उइगर मुसलमानों के उत्पीड़न के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया. हर साल 5 मई को दुनिया भर के उइघुर समुदाय डोप्पा दिवस मनाते हैं.

बीबीएसएस वेलफेयर एसोसिएशन

बांग्लादेश, एक मुस्लिम बहुल देश, शिनजियांग के उइगर मुसलमानों के साथ भी अपनी एकजुटता दिखाता है. झिंजियांग प्रांत के अल्पसंख्यकों के साथ उम्मा की अपनी भावना को साझा करने के लिए हर साल देश भर के गैर सरकारी संगठन इस दिन को मनाते हैं. इस दिन को मनाने के कुछ कार्यक्रम इस प्रकार हैं: बीबीएसएस वेलफेयर एसोसिएशन ने शिनजियांग, चीन के मुस्लिम उइगरों के साथ एकजुटता में उईघुर डोप्पा दिवस मनाया.

साइकिल रैली व विरोध सभा

बीबीएसएस वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा साइकिल रैली व विरोध सभा का आयोजन किया गया. रैली गुलशन-1 के निकुंज पुलिस प्लाजा से शुरू होकर गुलशन एवेन्यू 1 और 2 होते हुए पुलिस प्लाजा पर समाप्त हुई. बाद में संक्षिप्त विरोध सभा का आयोजन किया गया. इसमें विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं, पत्रकार एवं राजनीतिक दलों के नेता एवं कार्यकर्ता शामिल हुए.

स्वेच्छसेबक पार्टी

विरोध सभा की अध्यक्षता संस्था के संस्थापक अध्यक्ष तौफीक अहमद तफसीर ने की. जातीय स्वेच्छसेबक पार्टी के केंद्रीय नेता एमदादुल हक चालेक, बांग्लादेश जसदार पार्टी के केंद्रीय नेता मोहिउद्दीन, जातीय पार्टी के केंद्रीय नेता नासिर उद्दीन मुंशी ने संगठन के महासचिव और गाजी टीवी के निर्माता शफीकुल इस्लाम द्वारा आयोजित संक्षिप्त चर्चा में भाग लिया.

नुक्कड़ नाटक का आयोजन

ओपन डायलॉग बांग्लादेश (ODB) ने थिएटर कलाकारों के एक समूह के माध्यम से डोप्पा दिवस को चिह्नित करने के लिए समद भुइयां और उनकी टीम द्वारा मंचित नेशनल प्रेस क्लब के सामने एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया. टीम ने रचनात्मक रूप से उइघुर मास्क और समद भुइयां का इस्तेमाल उइगरों की पीड़ा को व्यक्त करने के लिए किया, जो अभी भी शिनजियांग में जारी है, संयुक्त राष्ट्र नरसंहार सम्मेलन के सभी प्रावधानों का उल्लंघन करता है. बाद में कलाकारों को डोप्पा टोपियां बांटते देखा गया.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read