Bharat Express

केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में देश से 231 चोरी की गई प्राचीन वस्तुओं को भारत वापस लाया गया

केंद्रीय मंत्री ने टेक्नो मेला, संरक्षण प्रयोगशाला और इस अवसर पर प्रदर्शित प्रदर्शनियों का भी अवलोकन किया

Union Minister of State Jitendra Singh

केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह

केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि पिछले नौ वर्षों में नरेंद्र मोदी सरकार ने चोरी की गई 231 प्राचीन वस्तुएं भारत वापस ले आई हैं. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी ने प्रगति मैदान में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए पहले तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 के दौरे के दौरान मीडियाकर्मियों को यह जानकारी दी.

कुल 231 प्राचीन वस्तुएं

“यह इस तथ्य के विपरीत है कि 2014 तक, आजादी के लगभग 70 वर्षों के लिए, भारतीय मूल की लगभग 13 अमूल्य धरोहरें पिछली सरकारों द्वारा विदेशों से वापस लाई गई थीं. 2014 के बाद कुल 231 प्राचीन वस्तुएं वापस लाई गईं, जिनकी संख्या अब बढ़कर 244 हो गई है. पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री ने कहा कि इस तरह की और पुरावशेषों को लाने की प्रक्रिया तेजी से जारी है.

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय में जैव प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से, मंत्री ने कहा, हम पहले ही हिमाचल प्रदेश के आकांक्षी जिले चंबा में संग्रहालय स्थापित कर चुके हैं, जिसका उद्घाटन कुछ महीने पहले किया गया था. अन्य स्थान जहां इस तरह के संग्रहालय पहले से ही कार्यात्मक हो गए हैं या जल्द ही कार्यात्मक होने जा रहे हैं, वे हैं केरल में वायनाड, उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर, हरियाणा में नूंह, राजस्थान में धौलपुर, कर्नाटक में रायचूर और पश्चिम बंगाल में कल्याणी है.

कोविड वैक्सीन की सफलता की कहानी

जितेंद्र सिंह ने कहा कि ये संग्रहालय अन्य चीजों के साथ-साथ पारंपरिक ज्ञान के साथ-साथ पिछले कुछ वर्षों की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित करते हैं जैसे भारत से पहली बार कोविड वैक्सीन की सफलता की कहानी, टीकों के माध्यम से रोगों की रोकथाम से संबंधित प्रतिरक्षा प्रणाली का प्रदर्शन और यहां तक ​​कि साइंस क्विज कॉर्नर भी शामिल हैं.

केंद्रीय मंत्री ने टेक्नो मेला, संरक्षण प्रयोगशाला और इस अवसर पर प्रदर्शित प्रदर्शनियों का भी अवलोकन किया. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने हमारी विरासत के संरक्षण और एक नई विरासत के निर्माण को उच्च प्राथमिकता दी है.”

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read