Bharat Express

हिन्नमनोर तूफान से दक्षिण कोरिया में तबाही,20 हज़ार लोगों से घर छोड़ा

हिन्नमनोर तूफान से दक्षिण कोरिया में तबाही,20 हज़ार लोगों से घर छोड़ा

हिन्नमनोर तूफान से दक्षिण कोरिया में तबाही,20 हज़ार लोगों से घर छोड़ा

सियोल – हिन्नमनोर तूफान ने दक्षिण कोरिया में तबाही मचा दी है. तूफान ने इतनी खतरनाक शक्ल ले ली कि हजारों की संख्या में लोग पलायन करने को मजबूर हो गये.तूफान के कारण देश के दक्षिणी क्षेत्रों में भारी बारिश और हवाओं के कारण भूस्खलन हुआ, जिसने पेड़ों और सड़कों को नष्ट कर दिया है । हिन्नामनोर तूफान के चलते दो लोगों की मौत हो गई और 10 लोग लापता हैं.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ये इस साल का 11वां तूफान था जो मुख्य रूप से देश के दक्षिणपूर्वी इलाकों से होकर गुजरा, जहां सबसे ज्यादा लोगों के हताहत होने की खबर है।स्थानीय लोगों में तूफान के कारण भारी अफरातफरी देखने को मिली .स्थानीय लोगों ने 20,000 से अधिक घरों को बिजली के बिना छोड़ दिया।

राजधानी सोल से लगभग 270 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में पोहांग में 70 साल की एक महिला की मौत हो गई, जब वह पानी में बह गई।

राजधानी सोल से लगभग 280 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में ग्योंगजू में 80 साल की एक और महिला की मौत हो गई। वो मिट्टी के मलबे में दब कर मर गई।सोल से लगभग 310 किमी दक्षिण पूर्व उल्सान में एक 25 वर्षीय व्यक्ति नाले में गिरकर लापता हो गया।देशभर में आठ व्यावसायिक इमारतों और 71 घरों में पानी भर गया, जबकि चार घर नष्ट हो गए।आठ भूस्खलन की सूचना मिली, और 200 से अधिक सार्वजनिक सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गईं।

तूफान के बाद मछली पकड़ने वाली पांच नौकाएं डूब गईं और 1,320 हेक्टेयर कृषि भूमि जलमग्न हो गई।

66,000 से अधिक घरों में बिजली गुल हो गई, जबकि 2,900 से अधिक लोग, जो ज्यादातर दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में रह रहे थे, अस्थायी रूप से खाली करा लिए गए। कुल 122 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय समुद्री मार्गों पर 183 जहाज जहां के तहां खड़े हो गए  और 251 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

-आईएएनएस/ भारत एक्सप्रेस

Also Read