Bharat Express

अंतरिक्ष के बेहद करीब है धरती की ये सुनसान जगह, आज तक नहीं पहुंच पाया कोई इंसान

Ajab Gajab: आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां न कोई रहता है और न तो वहां जल्दी कोई जा पाता है…

Ajab Gajab

Ajab Gajab

Ajab Gajab: अपने बिजी शेड्यूल की वजह से लोग अक्सर घूमने बाहर नहीं जा पाते. हालांकि उनका मन तो बहुत होता है कि वह अपनी दौड़ भाग भरी ज़िंदगी में से कुछ समय निकालकर कही घूमने जा सके जहां उन्हें शान्ति मिले. ऐसे में अगर आप दुनिया में कही भी घूमने जाते हैं तो हर जगह लोग मिलते ही हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां न कोई रहता है और न तो वहां जल्दी कोई जा पाता है. आपने भी शायद ही इस जगह के बारे में सुना होगा. इस जगह से धरती और अंतरिक्ष की दुरी बहुत कम रह जाती है. यहां तक की इस जगह से धरती की नजदीकी जगह पर जाने के मुकाबले अंतरिक्ष पर जाना ज्यादा आसान है.

इस जगह से अंतरिक्ष की दुरी सिर्फ ढाई सौ मील (Ajab Gajab)

हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वहां से अंतरिक्ष की दुरी सिर्फ ढाई सौ मील है. इस जगह का नाम प्वाइंट निमो द्वीप है. इसे समुद्र का केंद्र भी कहा जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन और उस पर रहने वाले अंतरिक्ष यात्री सिर्फ 250 मील की दूरी पर रह जाते हैं. वहीं इसके सबसे नजदीक जमीं पर जो जगह है उसका नाम ड्यूसी द्वीप है.

यह भी पढ़ें : इस जगह मिलता है दुनिया का सबसे महंगा फल, कीमत इतनी ज्यादा खरीद लेंगे लग्जरी कार

ड्यूसी द्वीप जहां से धरती 1600 मील से भी ज्यादा दूरी पर है, लेकिन अंतरिक्ष केवल 250 मील दूर है. प्वाइंट निमो से अगर धरती के सबसे पास वाले हिस्से पर पहुंचने के उलट यदि ऊपर की ओर जाया जाए, तो अंतरिक्ष पंहुचा जा सकता है. इस द्वीप पर इतनी शांति रहती है कि यहां चट्टान टूटने की आवाज से भी रुह कांप जाए. वहीं प्रशांत महासागर में मौजूद इस द्वीप को अंतरिक्ष यानों का कब्रिस्तान भी कहते हैं.

Bharat Express Live

Also Read

Latest