Bharat Express

निवेश से प्रगति की राह पर भारत

भारत प्राचीन सभ्यता और एक विकासशील राष्ट्र दोनों है. हम भारत और भारतीयों में निवेश कर रहे हैं क्योंकि हमें विकास की संभावनाएं नजर आती है.

अगर आपसे पूछा जाए कि क्या कोई स्टार्टअप, जो लगातार विस्तार कर रहा है वह इस बात का प्रमाण है कि वह दोषरहित है या यह दुनिया का सबसे अच्छा स्टार्टअप है? उत्तर है नहीं. हालांकि, आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं, इसमें निवेश कर सकते हैं और अपने दोस्तों को इसके बारे में बता सकते हैं. और इसी तरह हम भारत को देखते हैं, जैसा कि नीचे दिया गया ग्राफ़ दिखाता है.

बता दें कि भारत प्राचीन सभ्यता और एक विकासशील राष्ट्र दोनों है. हम भारत और भारतीयों में निवेश कर रहे हैं क्योंकि हमें विकास की संभावनाएं नजर आती है. वजह ये भी है कि ये भारत के निर्माण में मददगार है. आज के समय में सशक्त भारत पूरी दुनिया की जरूरत है. आइए इसके कुछ विशेष कारणों के बारे में जानते हैं.

सिविलाइजेशन रीइनकारनेशन

सबसे पहले, आप ऊपर दी गई “प्राचीन सभ्यता” पर ध्यान देंगे. यह मानव इतिहास की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक सिंधु घाटी सभ्यता है. हालांकि, भारत एक तकनीकी स्टार्टअप के बराबर बना हुआ है, क्योंकि उदारीकरण के बाद, 1991 में उसी तरह का सभ्यतागत पुनर्जन्म हुआ जैसा कि 1978 में चीन में हुआ था. हम इसे हर बार पहचानते हैं जब हम “लीपफ्रॉगिंग” शब्द का उपयोग करते हैं. भारत लैंडलाइन से सीधे मोबाइल तक, या नकदी से यूपीआई तक क्यों पहुंच सकता है? क्योंकि, सदियों के उपनिवेशीकरण और कब्जे के बाद, इसका हाल ही में पुनर्जन्म हुआ था.

अंडरडॉग मिलियनर

दूसरे, सिर्फ इसलिए कि कुछ बेहतर हो रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि यह पहले से ही सर्वश्रेष्ठ है. यह तथ्य कि भारतीय खुद को अंडरडॉग मानते हैं, वास्तव में, भारत के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. निंदनीय शब्द की तरह भूखे “स्लमडॉग” नहीं, न ही अहंकारी अंडरडॉग, बल्कि कम सराहे गए अंडरडॉग लोग जिनके पास जीतने का मौका है लेकिन वे किसी भी तरह से इसके बारे में आश्वस्त नहीं हैं.

यह सुपर 30 जैसी फिल्मों से लिया गया सबक है, जो ब्लैक मिरर से बिल्कुल भिन्न है. क्योंकि वे नहीं हैं, भारतीयों को पता है कि वे नंबर1 या नंबर 2 भी नहीं हैं. हालांकि, प्रवासी इस विचार में योगदान देते हैं कि भारतीय विश्व स्तरीय हो सकते हैं और भारत में भी ऐसा करने की क्षमता है.

डिसेंट्रलाइज डायसपोरा

भारत का विकास चीन जैसा नहीं होगा. शुरुआत के लिए भारतीय कहीं भी स्थानांतरित होने में सक्षम और इच्छुक हैं. क्योंकि वे अभी भी मानते हैं कि उनका समाज ही विश्व का प्रथम स्थान है. अधिकांश पश्चिमी लोग स्थानांतरित होने के इच्छुक नहीं हैं.

विशेष आर्थिक क्षेत्र

यही एक कारण है कि विशेष आर्थिक क्षेत्र का जिक्र होता है. अलग-अलग आर्थिक प्रणालियों वाले क्षेत्रों में प्रवास के बाद भारतीय डेलावेयर, दुबई, सिंगापुर और एंग्लो स्फीयर में समृद्ध हुए. 1991 में भारत द्वारा अपनी आर्थिक संरचना में बदलाव के बाद, वे वहां भी पनपने लगे. इस प्रकार, मुख्य बात आर्थिक संरचना को बदलना है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read