Bharat Express

योगी सरकार में यूपी के सिर ताज, इण्डिया स्मार्ट सिटी कॉन्टेस्ट में मिले 10 पुरस्कार

इण्डिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कान्टेस्ट-2022 में नार्थ जोन के मिलियन प्लस स्मार्ट सिटी शहरों में वाराणसी स्मार्ट सिटी को प्रथम स्थान, राष्ट्रीय स्तर पर आगरा स्मार्ट सिटी को तृतीय स्थान प्रदेश के स्मार्ट सिटी शहरों में आगरा का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा.

UP News: यूपी को मात्र एक राज्य के बजाय विभिन्न संस्कृतियों और समभ्यताओं का प्रदेश कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि उत्तर प्रदेश विभिन्नताओं को अपने अन्दर समाहित किया हुआ है. ऐसे में राज्य को बहुत सी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है.

उत्तर प्रदेश में पहले भी झाड़ू था, सफाई कर्मी थे, स्वच्छता की मशीनें थीं लेकिन फिर उत्तर प्रदेश का नगर विकास विभाग कोई ऐसा कीर्तिमान नहीं स्थापित कर पाया था जिसकी बदौलत विभाग की प्रशंसा हो. हां, यह जरूर था कि नगर विकास विभाग में बजट पास कराने का सेक्शन वाला, शासन और निदेशालय वाला खेल बखूबी चलता रहा.

लेकिन सबसे अधिक आबादी वाले सूबे के नगर विकास मंत्री ए के शर्मा (A K Sharma) क्या बने, चीजें अपने आप लाइन पर आने लगीं हैं. यह जरूर है की भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से लगाम नहीं लग पाया है और सेक्शन वाला खेल थोड़ा बहुत कर्मचारियों के सहयोग से चल रहा है लेकिन इस बात इनकार भी नहीं किया जा सकता कि भ्रष्टाचार में बहुत कमी आयी है. यह मंत्री के सख्त रवैये के चलते ही सम्भव हो पाया है. जहां झाड़ू महीनों में एक बार भी नहीं लगती थी वहां अब दिन में दो – दो बार सफाई हो रही है. मशीनों के उपयोग से सफाई में तेजी आने के साथ – साथ स्वच्छता में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

पहले जहां नगर विकास विभाग का पुरस्कारों और सम्मानों से कोई वास्ता ही नहीं हुआ करता था वहीं अब मंत्री ए के शर्मा के विभाग वाले मंत्रालय के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के कानपुर, आगरा, लखनऊ, वाराणसी द्वारा विभिन्न श्रेणियों में इण्डिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कान्टेस्ट-2022 में 10 अवार्ड प्राप्त किए गए.

जिसमें इण्डिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कान्टेस्ट-2022 में नार्थ जोन के मिलियन प्लस स्मार्ट सिटी शहरों में वाराणसी स्मार्ट सिटी को प्रथम स्थान, राष्ट्रीय स्तर पर आगरा स्मार्ट सिटी को तृतीय स्थान प्रदेश के स्मार्ट सिटी शहरों में आगरा का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा.

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित इण्डिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड कान्टेस्ट- 2022 में विभिन्न श्रेणियों में उत्तर प्रदेश के नगरों को कुल 10 अवार्ड मिले. Project Award कैटेगरी के Built Environment श्रेणी में कानपुर द्वारा पालिका स्पोर्ट स्टेडियम के आधुनिकीकरण व विकास कार्य हेतु न्यू टाउन कोलकाता के साथ संयुक्त रूप से तृतीय स्थान.

Economy श्रेणी में रोजगार ट्रेनिंग सेन्टर कार्य हेतु लखनऊ द्वारा तृतीय स्थान, ICCC Subtainable Model श्रेणी में आगरा स्मार्ट सिटी द्वारा केन्द्रीकृत कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के माध्यम से आय अर्जन व कार्बन उत्सर्जन में कमी, कार्य हेतु ग्वालियर के साथ संयुक्त रूप से तृतीय स्थान, Social Aspect श्रेणी में स्मार्ट हेल्थ सेन्टर व म्युनिसिपल स्कूल के उन्नयन कार्य हेतु आगरा द्वारा द्वितीय स्थान, Water श्रेणी में आगरा स्मार्ट सिटी द्वारा ए०बी०डी० क्षेत्र में स्मार्ट वाटर मीटर व स्काडा द्वारा 24×7 जलापूर्ति कार्य हेतु द्वितीय स्थान Innovation Award कैटेगरी के Covid Innovation श्रेणी में आगरा द्वारा कोविड-19 के दौरान विभिन्न अभिनव कार्यों हेतु तृतीय स्थान प्राप्त किया गया.

City Award कैटेगरी में नार्थ जोन के 10 लाख से अधिक की आबादी वाले स्मार्ट सिटी शहरों में वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा प्रथम स्थान व National Smart City Award कैटेगरी में आगरा स्मार्ट सिटी द्वारा पूरे देश में तृतीय स्थान तथा उत्तर प्रदेश के स्मार्ट सिटी शहरों के अच्छे प्रदर्शन के फलस्वरूप State/UT Awards कैटेगरी में उत्तर प्रदेश द्वारा राजस्थान के साथ संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त किया गया.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read