Bharat Express

‘हम फिर से टॉप परफॉर्मर का स्थान पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं’, Adani Solar को 10वें संस्करण में मिली टॉप रैंकिंग

अडानी सोलर के सीईओ अनिल गुप्ता ने कहा​ कि हम फिर से टॉप परफॉर्मर का स्थान पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं. यह निरंतर मान्यता उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को पुष्ट करती है.

Adani Solar: अडानी समूह की सोलर फोटोवोल्टिक (पीवी) बनाने वाली ब्रांच अडानी सोलर को Kiwa PVEL के पीवी मॉड्यूल विश्वसनीयता स्कोरकार्ड के 10वें संस्करण में टॉप परफॉर्मर के रूप में मान्यता दी गई है. किवा पीवीईएल डाउनस्ट्रीम सौर उद्योग की सेवा करने वाली एक अग्रणी स्वतंत्र प्रयोगशाला है.

कंपनियों का वार्षिक स्कोरकार्ड उन कंपनियों के परफॉर्मेंस को दिखाता है जिन्होंने स्वतंत्र परीक्षण में उल्लेखनीय परिणाम प्रदर्शित करते हुए पीवी मॉड्यूल का उत्पादन किया है.

किवा पीवीईएल का उत्पाद योग्यता कार्यक्रम (पीक्यूपी) कठोर परीक्षण प्रक्रियाओं के माध्यम से पीवी मॉड्यूल विश्वसनीयता और गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए सबसे व्यापक परीक्षण योजना है.

अडानी सोलर के पीवी मॉड्यूल ने उद्योग की अग्रणी विश्वसनीयता और प्रदर्शन मेट्रिक्स का प्रदर्शन करते हुए पीक्यूपी परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया. इस मान्यता के साथ अडानी सोलर एकमात्र भारतीय निर्माता है, जिसने लगातार सात वर्षों तक शीर्ष प्रदर्शनकर्ता का दर्जा बरकरार रखा है.

सम्मानित महसूस कर रहे हैं

अडानी सोलर के सीईओ अनिल गुप्ता ने कहा, ‘हम फिर से टॉप परफॉर्मर का स्थान पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं. यह निरंतर मान्यता उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को पुष्ट करती है. हमारे भारत में निर्मित सौर पीवी मॉड्यूल उन्नत प्रौद्योगिकी, प्रीमियम घटकों और बेजोड़ विश्वसनीयता और प्रदर्शन के लिए बेहतर डिजाइन का प्रतीक हैं. हम अपने हितधारकों को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं, क्योंकि हम निरंतर प्रगति को बढ़ावा देने और क्षेत्र में अडानी सोलर को अलग करने के लिए उद्योग के उच्चतम मानकों और मजबूत गुणवत्ता नियंत्रण को बनाए रखते हैं.’


यह भी पढ़ें: जनता की उम्मीदों पर फिरा पानी, आरबीआई ने नहीं दी EMI में राहत, रेपो रेट को 8वीं बार रिजर्व बैंक ने रखा स्थिर


किवा पीवीईएल में बिक्री और विपणन के उपाध्यक्ष ट्रिस्टन एरियन-लोरिको ने कहा, ‘सातवें वर्ष के लिए पीवी मॉड्यूल विश्वसनीयता स्कोरकार्ड में शीर्ष प्रदर्शनकर्ता की मान्यता प्राप्त करने के लिए अडानी सोलर टीम को बधाई. हम अडानी सोलर को एक बार फिर अपनी रिपोर्ट में देखकर प्रसन्न हैं, और हमें निकट भविष्य में कंपनी की निरंतर वृद्धि देखने की उम्मीद है.’

अडानी सोलर के बारे में

अडानी सोलर, अडानी पोर्टफोलियो की सोलर पीवी विनिर्माण शाखा और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी है. अडानी सोलर उन व्यवसायों को एकीकृत करने वाली पहली भारतीय सौर विनिर्माण कंपनी है जो फोटोवोल्टिक्स विनिर्माण के स्पेक्ट्रम में सेवाएं प्रदान करती है. यह भारत में मौजूदा 4 गीगावॉट सेल और मॉड्यूल और 2 गीगावॉट इंगोट और वेफर विनिर्माण इकाइयों के साथ पहला और एकमात्र वर्टिकल एकीकृत सौर पीवी निर्माता है.

अडानी सोलर एकमात्र भारतीय सोलर पैनल निर्माता है, जिसे किवा पीवीईएल द्वारा 7 वर्षों तक लगातार बेहतर प्रदर्शन करने के लिए शीर्ष स्थान दिया गया है. इसके अलावा ब्लूमबर्ग द्वारा इसे टियर 1 सोलर निर्माता के रूप में दर्जा दिया गया है.

कंपनी मुंद्रा, गुजरात में 10 गीगावॉट क्षमता की देश की पहली पूरी तरह से एकीकृत और व्यापक सौर पारिस्थितिकी तंत्र विनिर्माण सुविधा का निर्माण कर रही है. यह न केवल सहायक उपकरणों सहित धातुकर्म ग्रेड सिलिकॉन से पीवी मॉड्यूल तक पूरे सौर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र की मेजबानी करेगा, बल्कि देश की ऊर्जा सुरक्षा में योगदान करने के लिए कंपनी के दृष्टिकोण को भी बढ़ावा देगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read