Bharat Express

माइक्रो वेंचर कैपिटल ने भारत के शुरुआती चरण सौदों पर बड़ा दांव लगाया

बोल्डकैप ने अप्रैल में 15 से 20 शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स में निवेश करने के लिए $25 मिलियन के कॉर्पस के साथ अपना दूसरा फंड लॉन्च किया

mumbai micro capital venture

फोटो-निक्केई एशिया

माइक्रो वेंचर कैपिटल (वीसी) फंडों का एक समूह भारत में निवेश के लिए एक कतार बना रहा है. देश में शुरुआती चरण के सौदे स्टार्टअप को उज्ज्वल बनाए रखते हैं. पिछले महीने, भारत में प्रारंभिक चरण के निवेश पर केंद्रित उद्यम पूंजीपति, स्पेशल इन्वेस्ट ने गहन विज्ञान और उद्यम प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए $24 मिलियन से अधिक मूल्य का अपना पहला विकास कोष लॉन्च किया.

मंजूरी का इंतजा

बोल्डकैप ने अप्रैल में 15 से 20 शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स में निवेश करने के लिए $25 मिलियन के कॉर्पस के साथ अपना दूसरा फंड लॉन्च किया, जबकि चाणक्य फंड ट्रस्ट ने स्टार्टअप्स और छोटे और मध्यम उद्यमों को टैप करने के लिए अपना पहला $12.5 मिलियन सेक्टर-एग्नोस्टिक फंड बंद कर दिया. समझा जाता है कि CapFort Ventures अपना पहला फंड लॉन्च करने के लिए भारतीय पूंजी बाजार नियामक की मंजूरी का इंतजार कर रहा है.

उच्च रिटर्न का वादा: अभिमन्यु बिष्ट

कैपफोर्ट वेंचर्स के जनरल पार्टनर अभिमन्यु बिष्ट ने कहा, “भारत में उद्यमिता फलफूल रही है.” “शुरुआती चरण में बहुत सारे महान विचार हैं जिनके लिए पूंजी से परे हाथ पकड़ने की आवश्यकता होती है. हम यही करने का लक्ष्य बना रहे हैं. उच्च रिटर्न का वादा जो इन उच्च-संभावित स्टार्टअप्स में से कुछ में निवेश की पेशकश ने इसे एक स्वागत योग्य बना दिया है.

DealStreetAsia द्वारा एकत्र किए गए मालिकाना डेटा के अनुसार, कुल फंडिंग में शुरुआती चरण के सौदों की हिस्सेदारी तिमाही दर तिमाही बढ़ रही है. यह तब भी है जब दुनिया भर में स्टार्टअप्स, विशेष रूप से विकास के चरणों में, मैक्रोइकॉनॉमिक हेडविंड्स के बीच एक फंडिंग विंटर को घूर रहे हैं. आमतौर पर, माइक्रो वीसी के पास $30 मिलियन से कम का कॉर्पस होता है. वे मुख्य रूप से प्री-सीड और सीड स्पेस में काम करते हैं, केवल कुछ ही पोस्ट-सीड राउंड में भाग लेते हैं. इन फंडों में निवेशकों में मुख्य रूप से हाई-नेट-वर्थ इंडिविजुअल्स (NHIs), फैमिली ऑफिस, फंड्स ऑफ फंड्स, लिस्टेड कंपनियां और कॉरपोरेट्स शामिल हैं.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read