Bharat Express

Reliance Disney Deal: रिलायंस-डिज्नी इंडिया मीडिया का विलय, नीता अंबानी संभाल सकती हैं जिम्मा

भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष हैं. खबर है कि अब नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज़नी की भारतीय मीडिया संपत्तियों के विलय के उपरांत बोर्ड की अध्यक्ष बन सकती हैं.

Nita Ambani Mukesh Ambani

उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी

Reliance Disney India Media Merger: रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज़नी की भारतीय मीडिया संपत्तियों के मर्जर के बाद अब खबर आ रही है कि सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी इसके बोर्ड का जिम्मा संभाल सकती हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ही हैं, और उनकी पत्‍नी रिलायंस समूह की कई संस्‍थाओं को लीड करती हैं.

न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अब नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज़नी की भारतीय मीडिया संपत्तियों के विलय के उपरांत बोर्ड की अध्यक्ष बन सकती हैं. महीनों की तैयारी के बाद, डिज़नी और रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल), जो कि अंबानी परिवार के अधिकार में हैं, वे भारतीय मीडिया संपत्तियों के लिए अपने विलय समझौते को अंतिम रूप देने जा रहे हैं. हालाँकि, औपचारिक घोषणा से पहले योजना बदल सकती है.

image

रिपोर्ट के मुताबिक, नीता अंबानी के बोर्ड की अध्यक्ष बनने के सवाल पर फिलहाल डिज्नी ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है और रिलायंस ने भी सवाल का जवाब नहीं दिया है. आरआईएल बोर्ड से उनके हालिया प्रस्थान के साथ, अध्यक्ष के रूप में नीता अंबानी की अपेक्षित नियुक्ति रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज़नी की भारतीय मीडिया संपत्तियों के मर्जर वाले बोर्ड से जोड़कर देखी जा रही है. वह वर्तमान में रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष हैं.

नीता अंबानी की पार्टियों में, नीता अंबानी और उनका परिवार नियमित रूप से बॉलीवुड हस्तियों के साथ मिलते-जुलते हैं. वह मुंबई के प्रसिद्ध नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र (Nita Mukesh Ambani Cultural Centre), एक थिएटर और संगीत स्थल की फाउंडर भी हैं.

मजबूत हो रही है रिलायंस की पकड़

रिलायंस और डिज़्नी के पास मिलकर 120 टेलीविज़न चैनल और एक स्ट्रीमिंग सेवा है. इस विलय से भारत के 28 अरब डॉलर के मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में रिलायंस का नेतृत्व मजबूत होने की उम्मीद है.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस को संयुक्त कंपनी का 51-54 प्रतिशत अधिग्रहण करने का अनुमान है. इससे डिज़्नी के भारतीय परिचालन का मूल्य $3.5 बिलियन हो जाएगा, जो 2019 में अनुमानित $15-$16 बिलियन से कम रहेगा.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read