Bharat Express

NIFTEM-K और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न विश्वविद्यालय के बीच हुआ समझौता, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विकास को मिलेगा प्रोत्साहन

समझौता ज्ञापन के तहत दोनों संस्थानों ने खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में अनुसंधान और शैक्षणिक प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी विशेषज्ञता, संसाधनों और ज्ञान को समन्वित करने के लिए प्रतिबद्धता जताई.

NIFTEM K

NIFTEM K Melbourne University Agreement: राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान-कुंडली (निफ्टेम-के) ने मेलबर्न विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर मेलबर्न इंडिया पोस्टग्रेजुएट अकादमी के उप निदेशक डॉ. सुरिंदर सिंह चौहान और निफ्टेम (के) के निदेशक डॉ. हरिंदर सिंह ओबेरॉय ने खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में अनुसंधान और शैक्षणिक प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए हस्ताक्षर किये. कार्यक्रम के दौरान संस्थागत प्रमुख और डीन डॉ. एस.एस. चौहान ने समझौते के ज्ञापन के तहत दोनों संस्थाओं के बीच संभावित सहयोग और गतिविधियों के अवसर से अवगत कराया.

वैज्ञानिक प्रगति में योगदान

समझौता ज्ञापन के तहत, दोनों संस्थानों ने खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में अनुसंधान और शैक्षणिक प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी विशेषज्ञता, संसाधनों और ज्ञान को सहयोग और समन्वित करने के लिए प्रतिबद्ध जताई. इस साझेदारी का उद्देश्य वैज्ञानिक प्रगति में योगदान करते हुए उभरती और दबावपूर्ण चुनौतियों का समाधान करना है. इसके अंतर्गत, संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं को सुविधाजनक बनाने, अंतःविषय सहयोग और विनिमय कार्यक्रमों के माध्यम से दोनों संस्थानों के छात्रों और संकाय के बीच विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक जीवंत शैक्षणिक वातावरण को बढ़ावा देना भी शामिल है.

छात्रों और संकाय को अवसर

इस साझेदारी के तहत, संयुक्त सेमिनार, कार्यशालाएं और सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे, जिससे दोनों संस्थानों के छात्रों और संकाय को अधिक ज्ञान का अवसर मिलेगा. इस समझौते के माध्यम से, मेलबर्न विश्वविद्यालय और निफ्टेम-के का संयोजन स्थायी और गहरा होगा, जो खाद्य प्रसंस्करण और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नए और उन्नत उपायों की खोज और विकास को प्रोत्साहित करेगा.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read