Bharat Express

अंजुमन ब्लड डोनर्स, श्रीनगर के कुछ युवाओं द्वारा लोगों की जान बचाने के लिए रक्तदान की पहल

हम स्वयंसेवकों की एक टीम हैं जो जरूरतमंद मरीजों के लिए रक्त, प्लाज्मा और प्लेटलेट्स की शीघ्र व्यवस्था करते हैं.

Srinagar Blood donors

फोटो- द ग्लोबल कश्मीर

श्रीनगर जिले में युवाओं का एक समूह व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए रक्तदान अभियान चला रहा है. ग्रुप एडमिन में से एक ताहिर अली ने समाचार एजेंसी को बताया, ‘अंजुमन ब्लड डोनर्स’ लोगों की जान बचाने के लिए कुछ युवाओं द्वारा रक्तदान की एक पहल है.

48 ब्लड पिंट डोनेट कर चुके: ताहिर

एक पुलिसकर्मी ताहिर ने कहा कि व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से रक्तदान अभियान चार साल पहले शुरू किया गया था और अब तक इसने जरूरतमंद मरीजों के लिए 3000 से अधिक ब्लड पिंट की सफलतापूर्वक व्यवस्था की है. उन्होंने कहा, ‘मैं भी 2005 से रक्तदान कर रहा हूं. ताहिर अब तक 48 ब्लड पिंट डोनेट कर चुके हैं. उन्होंने कहा, “हम सभी को इस पवित्र मिशन में हाथ मिलाना चाहिए और लोगों की जान बचानी चाहिए.”

हम उन सभी लोगों का स्वागत करते हैं जो रक्तदान करना चाहते हैं. जिन्हें रक्त की आवश्यकता है वे हमारे ग्रुप में भी संपर्क कर सकते हैं.

पुरुषों और महिलाओं दोनों में 800 रक्तदाता

एक अन्य एडमिन समीर मुस्तफा ने कहा कि समूह में पुरुषों और महिलाओं दोनों में 800 रक्तदाता हैं. उन्होंने कहा, “हम जरूरतमंद मरीजों के लिए रक्त, प्लाज्मा और प्लेटलेट्स की व्यवस्था करते हैं.” केएनओ से बात करते हुए एक सदस्य मुज्तबा हुसैन ने कहा, “हमारा उद्देश्य जीवन को बचाना है क्योंकि हम दुर्घटनाओं और अन्य आपात स्थितियों को देखते हैं जिन्हें दैनिक आधार पर रक्त की आवश्यकता होती है. हम अपने स्वयंसेवकों के साथ जो कई जगहों पर फैले हुए हैं, हमेशा यह प्रयास करते हैं कि जरूरतमंद लोगों को रक्तदान करना संभव हो सके.

एक अन्य सदस्य हुजैफ ने कहा, “हम किसी संगठन से संबंधित नहीं हैं. हम स्वयंसेवकों की एक टीम हैं जो जरूरतमंद मरीजों के लिए रक्त, प्लाज्मा और प्लेटलेट्स की शीघ्र व्यवस्था करते हैं. हम अपने व्हाट्सएप ग्रुप में 800 सदस्यों (रक्तदाताओं) को जोड़ने में सक्षम थे. हम अन्य दाताओं के साथ अल्लाह और मानवता की खातिर मुफ्त में रक्तदान करते हैं.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read