Bharat Express

अरुणाचलः चर्च ने चांगलांग में लड़कियों के लिए पुनर्वसन केंद्र खोला

नामफाई शहर के एक सार्वजनिक नेता नोंगरी ताइदॉन्ग ने कहा कि “हमें उम्मीद है कि जिला प्रशासन हमें पुरुषों के लिए भी खोलने की अनुमति देगा.”

rehab centre

Namphai: अरुणाचल प्रदेश में युवाओं के बीच मादक द्रव्यों के सेवन से लड़ने के प्रयास में, मियाओ सूबा ने बुधवार को चांगलांग जिले के नामफाई II में लड़कियों और महिलाओं के लिए एक नशामुक्ति सुविधा ‘ऑक्सिलियम वेलनेस सेंटर’ खोला.

नशीली दवाओं की समस्या एक बड़ी समस्या

मियाओ धर्मप्रांत के धर्माध्यक्ष जॉर्ज पल्लीपरम्बिल ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में नशीली दवाओं की समस्या एक बड़ी समस्या है और देश के भविष्य की संभावनाओं को प्रभावित करती है. उद्घाटन समारोह का नेतृत्व करते हुए उन्होंने कहा, “यह अरुणाचल प्रदेश के सभी लोगों के लिए एक सपने के सच होने की परियोजना है, खासकर पूर्वी हिस्से में.” उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह सुविधा न केवल व्यसनी व्यक्तियों का पुनर्वास करेगी बल्कि उनके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करेगी.

हाल के एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार, नामसाई, लोहित, दिबांग घाटी, ऊपरी सियांग, अंजॉ, तिरप और पश्चिम कामेंग जिले देश के 272 सबसे खराब जिलों में से एक हैं, जहां मादक पदार्थों की लत व्याप्त है.

नशीली दवाओं और अफीम का दुरुपयोग

मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए, मियाओ के अतिरिक्त उपायुक्त इबोम ताओ ने कहा, “नशीली दवाओं और अफीम का दुरुपयोग हमारे समाज को नष्ट कर रहा है और यह केंद्र समय की जरूरत है.” उन्होंने कहा कि केवल नशा करने वालों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे डालना ही नशे की समस्या का समाधान नहीं है.

आधुनिक सुविधाओं से लैस इस वेलनेस सेंटर में 45 मरीजों का इलाज किया जा सकता है. परिसर के भीतर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए वैकल्पिक चिकित्सा, सुजोक चिकित्सा, चुंबक चिकित्सा, एक्यूप्रेशर चिकित्सा और पूर्ण शरीर कल्याण मालिश चिकित्सा जैसे उपचारों के लिए डे-केयर सुविधा उपलब्ध है.

केंद्र पुरुषों के लिए भी खोलने की अनुमति देगा :नोंगरी

सुविधा के उद्घाटन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, नामफाई शहर के एक सार्वजनिक नेता नोंगरी ताइदॉन्ग ने कहा कि केंद्र नशीली दवाओं के दुरुपयोग से संबंधित अपराधों को रोकने में मदद करेगा. “हमें उम्मीद है कि जिला प्रशासन हमें केंद्र पुरुषों के लिए भी खोलने की अनुमति देगा.” पूर्वोत्तर भारत में एफएमए की उपस्थिति के शताब्दी वर्ष के अवसर पर स्थापित, ऑक्सिलियम वेलनेस सेंटर की अध्यक्षता सिस्टर सुदेम बासुमतारी एफएमए करेंगी, जो लत, परामर्श और वैकल्पिक चिकित्सा से निपटने में प्रशिक्षित हैं.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest