Bharat Express

Ayodhya: “राम मंदिर निर्माण से कई मुस्लिमों का हो रहा है ह्रदय परिवर्तन…”, भाजपा नेता विनय कटियार ने असदुद्दीन ओवैसी की ली चुटकी

Ram Mandir: विनय कटियार ने कहा कि ओवैसी जब नमाज पढ़ते हैं तो उनके अल्लाह की जगह राम-राम निकलता है. वह राम राम ही जपते रहते हैं. जब वह ऐसा कर रहे हैं तो हमें कोई आपत्ति नहीं है. यह अच्छा हो रहा है.

फोटो-सोशल मीडिया

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. इसको लेकर जहां एक ओर धार्मिक कार्यक्रमों की तैयारी जोरों पर है तो दूसरी ओर सियासत भी तेज हो गई है. तो वहीं भाजपा के फायर ब्रांड नेता माने जाने वाले व राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले विनय कटियार हमेशा की तरह एक बार फिर से अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं. उन्होंने इस बार एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी पर निशाना साधा है और कहा है कि, जब वह नमाज पढ़ते हैं, तब अल्लाह की जगह राम-राम सुनाई पड़ता है. इसी के साथ ये भी कहा कि राम मंदिर निर्माण से कई मुस्लिमों के ह्रदय परिवर्तन हो रहे हैं.

मालूम हो कि, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता विनय कटियार ने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1970 में की थी. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन सचिव के रूप में उन्होंने राजनीति का सफर शुरू किया था. विनय कटियार फैजाबाद लोकसभा सीट से तीन बार सांसद रह चुके हैं. वह 1991, 1996 और 1999 में लोकसभा के लिए चुने गए थे और वह राज्यसभा के सांसद भी रहे. 1980 में वह RSS के पूर्णकालिक प्रचारक बने. 1982 में उन्होंने हिंदू जागरण मंच में रहे. फिर 1984 में वह बजरंग दल के संस्थापक सदस्य बने. तो वहीं राम मंदिर आंदोलन को आगे बढ़ाने और आंदोलन को धार देने के लिए उन्हें यूपी BJP का अध्यक्ष भी बनाया गया. 2002 से 2004 तक वह उत्तर प्रदेश में भाजपा के अध्यक्ष रहे. उन्हें पार्टी राष्ट्रीय महासचिव भी नियुक्त किया गया.

ये भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनेगा देश का पहला सेवन स्टार शाकाहारी होटल, रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का हर साल मनेगा उत्सव

Ram Mandir

अब अयोध्या को देखकर अच्छा लगता है

अयोध्या के विकास के बारे में बात करते हुए विनय कटियार ने कहा कि, सड़कें चौड़ी की जा रही हैं. विशाल द्वार बनाये गये हैं. इस नई अयोध्या को देखकर बहुत अच्छा लग रहा है. श्रद्धालुओं का स्वागत किया जा रहा है. घाटों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है.” उन्होंने आगे कहा कि, एयरपोर्ट को भव्य रूप दिया गया है. ट्रेनें बढ़ गई हैं. बढ़िया ट्रेनें चल गई हैं. डबल लाइन हो गई है. प्रधानमंत्री के ध्यान में ये सब चीजें हैं. पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने आगे कहा कि, पहले तो अयोध्या की सड़कों से निकलना कठिन होता था, लेकिन अब मुख्य सड़क चौड़ी हो गई है. हनुमानगढ़ी तक आने में भीड़ लगी रहती थी. उसकी व्यवस्था कर दी गई है.

मुस्लिम भी आ रहे हैं राम मंदिर

इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए विनय कटियार ने दावा किया कि, राम मंदिर निर्माण के साथ कई मुस्लिमो के हृदय परिवर्तन हो रहे हैं. कुछ मुस्लिम महिलाएं तो प्राण प्रतिष्ठा के लिए दूर दूर से आ रही हैं. इसी के साथ ही उन्होंने एआईएमआईएम के मुखिया ओवैसी को लेकर कहा कि, ओवैसी जब नमाज पढ़ते हैं तो उनके अल्लाह की जगह राम-राम निकलता है. वह राम राम ही जपते रहते हैं. जब वह ऐसा कर रहे हैं तो हमें कोई आपत्ति नहीं है. यह अच्छा हो रहा है.

तीन मंजिला बनने में समय लगेगा

वहीं राम मंदिर को लेकर उन्होंने बताया कि, 22 जनवरी को देखते हुए मंदिर निर्माण का काम बहुत तेजी के साथ हो रहा है. चूंकि यह पत्थर से बन रहा है, ईंट गारे से नहीं, तो यह कारीगरों के लिए बड़ा काम है. इसके लिए इंजीनियर भी लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि मंदिर तीन मंजिला बनना है, इसलिए अभी बहुत समय लगेगा. इसी के साथ उन्होंने कहा कि, प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में वह जरूर शामिल होंगे. वह बोले कि,” यह हमारे संकल्पों और प्रयासों का फल है. मंदिर बनते देखना सौभाग्य की बात है और उनके आराध्य की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होना पुण्यकर्मों का फल. निमंत्रण आ गया है. हमारे पास है. अभी मुंह में थोड़े छाले हैं. इसलिए थोड़ी कठिनाई है. अगर इसने हमको अनुमति दी तो जाएंगे.”

कारसेवकों के परिवार की हो रही है मदद

सन् 1992 के मंदिर आंदोलन में बलिदान कारसेवकों के परिवारों की मांग को लेकर विनय कटियार ने बताया कि, कारसेवको के परिवार की मदद हो रही है. उनके परिवार को हमेशा पूछा जाता है. आगे भी पूछा जाता रहेगा. अब यह हो सकता है कि कुछ नए लोग इस काम में लगाए गए हैं तो भूल गए हों. हम नहीं कह सकते हैं. जिला स्तर पर यह सब सूचना पहुंचाई जा रही है. इसी के साथ ही उनको पेंशन देने के बारे में उन्होंने कहा कि, अभी इस काम में सरकारी पेंशन की जरूरत नहीं है. पेंशन समाज देगा. यह काम होगा. जब जिसकी जरूरत पड़ती है उसको देने का काम होता है.

स्वाभिमानी है कारसेवक

वहीं कारसेवकों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि, उनके परिवार धन-धान्य से परिपूर्ण हैं. इनमें से कोई भी परिवार मुफ्त में कुछ भी नहीं लेना चाहता है. ये सभी स्वाभिमानी हैं. इसी के साथ कहा कि, निमंत्रण देने का जो काम कर रहे होंगे, वे इसका पूरा ख्याल रख रहे होंगे.

हमने किसी को मना नहीं किया

पत्रकारों से बात करते हुए विनय कटियार ने कहा कि, “आप लोग अक्सर कहते रहे हैं कि मंदिर बनने में कांग्रेस अड़ंगा लगाती रही, लेकिन अभी एक सूचना ये आई है कि वह लोग 15 तारीख को यहां पर दर्शन करने आ रहे हैं.” कटियार ने आगे कहा कि, वह अयोध्या आ रहे हैं अच्छी बात है. किसने मना किया है. हमने किसी को मना नहीं किया. यह हमारा काम है भी नहीं. यह पार्टी या संगठन का भी काम नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि, संगठन का काम तो यह है कि इस समय 22 तारीख के कार्यक्रम को ठीक से संपन्न कराये. यह भी समझाना होगा कि किसी कारणवश कोई रामलला का दर्शन नहीं कर पा रहा है, उसे बाद में दर्शन कराने में संगठन सिर्फ सहायोगी बन सकता है.

कोर्ट की ही बात मान लें

इस मौके पर विनय कटियार ने सपा नेता शिवपाल के बयान, जिसमें उन्होंने कहा कि, राम मंदिर को BJP नहीं बनवा रही है, कोर्ट बनवा रहा है और हम दर्शन करने जाएंगे, पर बोले कि, जिनको कोर्ट की बात ठीक लगती है वह कोर्ट की बात मान लें. क्या दिक्कत है. इसमें कहां आपत्ति है? जिन-जिन लोगों ने कोर्ट में बैठ करके निर्णय दिया है, वह भी लोग दर्शन करने आयेंगे. सब चाहते हैं मंदिर बने तो मंदिर बन रहा है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest