Bharat Express

“योजना सहयोग मेला का आयोजन बहुत अच्छा प्रयास है”, बोले भारत एक्सप्रेस के चेयरमैन उपेन्द्र राय

वरिष्ठ पत्रकार उपेन्द्र राय ने कहा कि “कई बार हमलोग आमतौर पर देखते हैं कि “हमें किसी चीज की जरुरत होती है और वो जरुरत हमारी अगल-बगल उपस्थित रहती हैं.”

भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, एमडी और एडिटर इन चीफ उपेन्द्र राय

देश की राजधानी दिल्ली के कालकाजी में माता चकेरी देवी फाउंडेशन द्वारा योजना सहयोग मेला का आयोजन किया गया. भारत एक्सप्रेस इस कार्यक्रम में मीडिया पार्टनर है. कार्यक्रम में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, एमडी और एडिटर इन चीफ उपेन्द्र राय ने हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद लाभार्थियों को सुकन्या समृद्धि योजना के कार्ड सौंपे.

इस कार्यक्रम में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, एमडी और एडिटर इन चीफ उपेन्द्र राय ने कहा कि “योजना सहयोग मेला एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य हो सकता है और यहां आने के बाद और आपसे समझने के बाद मुझे लगा कि योजनाएं बहुत सरकारों द्वारा लागू की जाती हैं, लेकिन उसका निश्चित लाभ लोगों तक तभी पहुंचता है, जब हिस्सेदारी लेते हैं, उसमें भाग लेते हैं और उन तक सही सूचना पहुंचती है.”

वरिष्ठ पत्रकार उपेन्द्र राय ने कहा कि “कई बार हमलोग आमतौर पर देखते हैं कि “हमें किसी चीज की जरुरत होती है और वो जरुरत हमारी अगल-बगल उपस्थित रहती हैं. और कोई भाई-बहन हमें बताता है कि नंबर लीजिए इस पर फोन कर लीजिए आपका काम हो जाएगा. योजना सहयोग मेला का आयोजन बहुत ही अच्छा प्रयास है, एक बहुत ही अच्छा आईडिया है.”

भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, एमडी और एडिटर इन चीफ उपेन्द्र राय ने कहा कि “आज जिस युग में हम लोग जी रहे हैं यह इतना विकसित युग है कि आम तौर पर जब बात चलती है कि पहले समय अच्छा था कि अब समय अच्छा है…तो लोग कहते हैं कि पहले ठीक था. लेकिन है इसका ठीक उलट. दुनिया का आंकलन किया जाए, विकास को नापा जाए, तो पूरी दुनिया जितना तीन लाख सालों में विकसित हुई थी उतना विकास अगले 3 हजार सालों में हुआ. उसके बाद जितना जितना विकास तीन हजार सालों में हुआ, वो अगले 300 सालों में हुआ और जो पीछे के तीन सौ सालों में जितना दुनिया विकसित हुई उतना अब विकास का काम 30 साल में हो जाता है. और आप ध्यान करिए यहां बैठे हुए लोग 30 साल में जो काम जो सड़क, जो बिल्डिंग, भवन बनने थे वो काम अब 1 से 3 साल में बन जाते हैं. तो दुनिया बहुत बेहतर हुई है, बहुत अच्छी हुई है. बहुत सुंदर हुई है.”

वरिष्ठ पत्रकार उपेन्द्र राय ने कहा कि “अब जमाना स्टार्टअप का है और स्टार्टअप का जमाना क्यों है ? क्योंकि सारी सुविधाएं सारा जो रिसोर्स का साधन अब हमारे अगल-बगल विखरा पड़ा है. बुद्धिमान और समझदार व्यक्ति क्या करता है उसको एक जगह जोड़ता है. और एक नई चीज खड़ा करता है. जो हमारे काम की होती है. अगर एक छोटी सी बात कह कर मैं अपनी बात को समाप्त करुंगा क्योंकि यहां पर योजना सहयोग मेला में ज्यादा से ज्यादा लोग भागीदारी लें और ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करें हमें ये कोशिश करनी चाहिए.”

ये भी पढ़ें: World Liver Day: “अगर शराब से लड़ना है तो बड़े काम कीजिए”, वर्ल्ड लिवर डे पर बोले भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन उपेन्द्र राय

योजना सहयोग मेला कार्यक्रम की निवेदक कालकाजी वार्ड संख्या 175 की पार्षद योगिता सिंह है. कार्यक्रम का उद्देश्य केंद्र की मोदी सरकार द्वारा जनहित में संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है. योजना सहयोग मेला में केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी के लिए काउंटर्स बनाए गए. जिसके तहत पीएम आवास योजना, पीएम स्वनिधि योजना, विंडो पेंशन, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रॉपर्टी टैक्स 2023-2024, पैन कार्ड सर्विस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड से संबंधित, बैंकिंग सर्विसेज एवं लोन सर्विसेज, पीएम मुद्रा योजना आदि की जानकारी होगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read