Bharat Express

Bhutan: कोरोना महामारी ने छीना रोजगार तो चेकी दोरजी ने शुरू किया मुर्गी फार्म

कोरोना महामारी के कारण कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी लेकिन कुछ लोग ऐसे भी थे। जिन्होंने हार मानने के बजाए नए काम को शुरू किया था. भूटान के टूर गाइड चेकी दोरजी भी उन्हीं में से एक हैं। जिन्होंने टूर गाइड का काम छोड़ मुर्गी पालन शुरु किया.

Bhutan: Former tour guide embarks on journey of passion

भूटान: पूर्व टूर गाइड ने जुनून की यात्रा शुरू की

भूटान के एक पूर्व टूर गाइड, चेकी दोरजी ने डुरुंगरी के डंगमिन गेवोग गांव में पोल्ट्री फार्मिंग में उद्यम करते हुए जुनून और उद्देश्य की अपनी यात्रा को पाया, भूटान लाइव ने बताया। चेकी दोरजी ने अपने शुरुआती तीसवें दशक में, 2021 में COVID-19 महामारी के सामने मुर्गी पालन में आने का दुस्साहसिक निर्णय लिया. उन्होंने एक नया करियर बनाने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ अपने परिवार के गांव में अपना ब्रॉयलर फार्म स्थापित किया. हालाँकि, उनका मार्ग चुनौतियों के बिना नहीं था. भूटान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, चेकी को अपने ब्रायलर मुर्गियों के लिए एक सुसंगत बाजार खोजने में परेशानी मिली.

COVID-19 में गांव लौटे थे चेकी
चेकी ने बताया देश में COVID-19 के प्रकोप के बाद, मैंने पर्यटन उद्योग को छोड़ने और अपने गांव लौटने का फैसला किया. 2021 में, मैंने 500 चूजों के साथ इस ब्रॉयलर फार्म की शुरुआत की,  मुझे एक स्थिर खोजने के लिए संघर्ष करते हुए महत्वपूर्ण नुकसान का सामना करना पड़ा.

इसे भी पढ़ें : 

नए बजट के इंतजार में है चेकी
चेकी के पास भविष्य में अपनी खेती के लिए बड़ी योजनाएं हैं. वह दूसरे बजट की रिलीज का इंतजार कर रहे हैं, जो उन्हें अपने खेत को बढ़ाने के लिए धन मुहैया कराएगा. चेकी अब अपना समय और ऊर्जा अपने खेत पर 1,300 ब्रॉयलर मुर्गियों की देखभाल करने में लगे है.

चेकी के पास हैं 1,500 चूजे
चेकी ने बताया कि मैंने 500 चूजों के साथ इस ब्रॉयलर फार्म की शुरुआत की थी. उन्होंने कहा कि वर्तमान में मेरे पास 1,500 चूजे हैं. मैं बड़ी परियोजना से मिलने वाले धन का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं. जब मुझे वित्त पोषण मिलेगा तो मैं अपने फार्म का विस्तार करने की योजना बना रहा हूं.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read