Bharat Express

BJP ने छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए चौथी सूची जारी की, जानें किसे कहां से मिला टिकट

छत्तीसगढ़ की सभी 90 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 3 दिसंबर को सामने आएंगे.

सांकेतिक फोटो

Chhattisgarh Polls 2023: भाजपा ने बुधवार को 90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की. बीजेपी ने कसडोल, बेमेतरा, बेलतारा और अंबिकापुर निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने बेलतरा से सुशांत शुक्ला, अंबिकापुर से राजेश अग्रवाल, कसडोल से धनीराम धीवर और बेमेतरा से दीपेश साहू को उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि बीजेपी ने राज्य के सभी सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इससे पहले भी बीजेपी ने 3 लिस्ट अलग-अलग तारीखों पर जारी की थी.

ओबीसी वोट पर बीजेपी की नजर

रमन सिंह के नेतृत्व में 15 साल तक छत्तीसगढ़ की सत्ता पर काबिज रही बीजेपी को 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के हाथों बड़ी हार का सामना करना पड़ा. भ्रष्टाचार के आरोप, पार्टी संगठन और सरकार के बीच समन्वय की कमी और कांग्रेस के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) का समर्थन के कारण बीजेपी को हार मिली.

2018 के चुनावों में भाजपा ने ओबीसी समूह साहू समुदाय से 14 उम्मीदवार मैदान में उतारे, लेकिन उनमें से 13 हार गए. भाजपा ने पिछले साल साहू समुदाय से सांसद अरुण साव को अपनी राज्य इकाई का प्रमुख नियुक्त किया.

छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीटों वाली बीजेपी ने 90 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. विशेष रूप से, इनमें से अधिकांश उम्मीदवार पंचायत निकायों के प्रतिनिधि हैं. भाजपा ने चुनावों के लिए सामूहिक नेतृत्व दृष्टिकोण अपनाने का भी विकल्प चुना है, और किसी एक व्यक्ति को अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने से परहेज किया है.

यह भी पढ़ें: ‘5 राज्यों में चुनाव के बाद…’, I.N.D.I.A अलायंस में सीट शेयरिंग को लेकर खड़गे ने दिया बड़ा बयान

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018: कांग्रेस ने हासिल की जीत

2018 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणामों में, कांग्रेस ने कुल 90 में से 68 सीटों के साथ महत्वपूर्ण जीत हासिल की. भाजपा केवल 15 सीटें हासिल करने में सफल रही. जेसीसी (जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़) ने 5 सीटें जीतीं, जबकि बसपा (बहुजन समाज पार्टी) ने 2 सीटें हासिल कीं. बताते चलें कि छत्तीसगढ़ की सभी 90 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 3 दिसंबर को सामने आएंगे.

-भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read