Bharat Express

Budget 2024: राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत, द्रौपदी मुर्मू बोलीं- सदियों से राम मंदिर निर्माण की आकांक्षा पूरी

President Droupadi Murmu: एक फरवरी को संसद में पेश होने वाले बजट सत्र की शुरूआत आज (31 जनवरी) से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन के साथ हो गई है.

Budget 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

President Droupadi Murmu: एक फरवरी को संसद में पेश होने वाले बजट सत्र की शुरूआत आज (31 जनवरी) से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन के साथ हो गई है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि अमृतकाल की शुरुआत में यह भवन बना है, यहां एक भारत, श्रेष्ठ भारत की महक भी है. मुझे पूरा विश्वास है कि इस नए भवन में नीतियों पर सार्थक संवाद होगा. ऐसी नीतियां जो आज़ादी के अमृत काल में विकसित भारत का निर्माण करेंगी.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की आकांक्षा सदियों से थी जो अब पूरी हुई है. उन्होंने बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राम मंदिर के निर्माण का उल्लेख किया.

25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं- राष्ट्रपति

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि “हम सभी बचपन से गरीबी हटाओ के नारे सुनते आ रहे हैं लेकिन अब हम बड़े पैमाने पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं. नीति आयोग के अनुसार मेरी सरकार के एक दशक के कार्यकाल में लगभग 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं.”

“भारत तेजी से विकसित होती बड़ी अर्थव्यवस्था बना”

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “बीता वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा है. भारत सबसे तेजी से विकसित होती बड़ी अर्थव्यवस्था बना. लगातार दो तिमाही से भारत की विकास दर 7.5% से ज्यादा रही है. भारत को अपना सबसे बड़ा समुद्री पुल अटल सेतु मिला. भारत को अपनी पहली नमो भारत ट्रेन और पहली अमृत भारत ट्रेन मिली. भारत की एयरलाइन कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट डील की.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, “आज दुनिया के कुल रियल टाइम डिजिटल लेनदेन का 46 प्रतिशत भारत में होता है. पिछले महीने UPI से रिकॉर्ड 1200 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं. इसके तहत 18 लाख करोड़ रुपए का रिकॉर्ड लेनदेन हुआ है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read