Bharat Express

आज ED के सामने पेश होंगे CM केजरीवाल, 5 समन पर पेश नहीं होने पर कोर्ट में हो चुकी पेशी

ED Will Interrogate cm Arvind Kejriwal today: ईडी आज शराब घोटाला मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से पूछताछ करेगी. इससे पहले अब तक उनको 6 समन जारी हो चुके हैं.

ED Will Interrogate cm Arvind Kejriwal today

शराब घोटाला मामले में ईडी आज करेगी पूछताछ.

ED Will Interrogate cm Arvind Kejriwal today: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से आज ईडी पूछताछ करेगी. जांच एजेंसी ने सीएम को छठा समन जारी किया था. ईडी ने यह समन कोर्ट के आदेश के बाद जारी किया था. इससे पहले ईडी केजरीवाल को पांच समन 17 जनवरी, 21 दिसंबर, 2 नवंबर, 2 फरवरी और 3 जनवरी को भेज चुकी हैं. हालांकि पांच समन के बाद सीएम ईडी के सामने पेश नहीं हुए ऐसे में ईडी ने कोर्ट में याचिका दायर की.

कोर्ट ने एजेंसी की याचिका पर सुनवाई करते हुए 17 फरवरी को अदालत में हाजिर होकर पेश नहीं होने का कारण बताने को कहा था. इसके बाद सीएम 17 फरवरी को वर्चुअली कोर्ट के सामने पेश हुए थे. इस दौरान उन्होंने कोर्ट को बताया कि विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और बजट सत्र के कारण वे पेश नहीं हो पाए. अब इस मामले में अगली सुनवाई 16 मार्च को होगी. ऐसे में वे उस दिन कोर्ट में पेश हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः  PM Modi In Sambhal: पीएम मोदी आज करेंगे श्री कल्कि धाम का शिलान्यास, जानें, मिनट-टू-मिनट का कार्यक्रम

ईडी को है गिरफ्तारी का अधिकार

बता दें कि ईडी के पास यह अधिकार है कि अगर वे बार-बार समन भेजन के बावजूद कोर्ट के सामने पेश नहीं होते हैं तो धारा-45 के तहत उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हो सकता है. ऐसे में अगर सीएम पेश नहीं हो पाने की ठोस वजह बताते हैं तो ईडी समय दे सकती है. मनी लाॅन्ड्रिंग एक्ट में प्रावधान है कि अगर कोई जांच एजेंसी के नोटिस की बार-बार अवहेलना करता है तो उसकी गिरफ्तारी भी हो सकती है.

विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप

बता दें कि 16 फरवरी को सीएम केजरीवाल ने विधानसभा में विश्वास मत पर चर्चा करते हुए कहा कि भाजपा दिल्ली में ऑपरेशन लोटस चला रही है. उन्होंने हमारी पार्टी के 2 विधायकों से चर्चा की और दावा किया कि केजरीवाल को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि दोनों विधायकों को भाजपा ने कहा कि पार्टी के 21 विधायक उनके संपर्क में हैं और उन्हें सरकार गिराने के लिए 25-25 करोड़ रुपए ऑफर किए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी आज लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-4 का उद्घाटन करेंगे, प्रदेश को देंगे 10 लाख करोड़ की सौगात

Also Read