हजारों ट्रैक्टरों पर किसान दिल्ली रवाना, सरवण सिंह पंधेर बोले- पंजाब-हरियाणा राज्य नहीं इंटरनेशनल बाॅर्डर

Farmers Protest Update Haryana Kisan Andolan: पंजाब के फतेहगढ़ साहिब से हजारों ट्रैक्टरों पर सवार होकर किसान दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं. इस बीच सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि सरकार ने सड़कों को ब्लाॅक किया है. हमने नहीं.

Farmers Protest Update Haryana Kisan Andolan

कूच से पहले मीडिया से बातचीत करते सरवण सिंह पंधेर.

Farmers Protest Update Haryana Kisan Andolan: पंजाब के फतेहगढ़ साहिब से किसान दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं. 12 फरवरी को किसानों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच चली मीटिंग में एमएसपी को लेकर सहमति नहीं बन पाई. इसके बाद किसान मजदूर मोर्चा के संयोजक सरवण सिंह पंधेर ने दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया.

दिल्ली कूच से पहले उन्होंने मीडिया से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि हरियाणा को कश्मीर बना दिया है. सरकार हर गांव में पुलिस भेज कर लोगों को डरा-धमका रही है. हर गांव में वाटन कैनन भेजे जा रहे हैं. पटवारी जाकर लोगों को डरा-धमका रहे हैं. किसानों के रिश्तेदारों और परिवारों को तंग कर रहे हैं.

जानकारी के अनुसार वे किसानों को डरा-धमका रहे हैं. बच्चों की डिग्रियां और पासपोर्ट रद्द करने की धमकी दे रहे हैं. पंधेर ने कहा कि पंजाब और हरियाणा राज्य नहीं इंटरनेशनल बाॅर्डर बन गए हैं. पंधेर ने कहा कि सड़कें हमने नहीं सरकार ने रोकी है. उन्हें पूछना चाहिए कि किस के फैसलों से ऊंची दीवारें और कीलें लगाई जा रही हैं. उनसे पूछना चाहिए उन्होंने क्या किया. किसान सड़कें ब्लाॅक करने के पक्ष मे नहीं है.

पंधेर ने कहा कि 2 साल पहले सरकार ने एमएसपी कमेटी बनाने का वादा किया था लेकिन कुछ नहीं हुआ. हमारे सवालों के सरकार के पास जवाब नहीं है. पिछले समझौते के बाद एमएसपी पर एक कमेटी बनाई गई थी लेकिन पिछले दो सालों में उसकी एक भी बैठक नहीं हुई.

राजस्थान में भी किसान आंदोलन को लेकर हलचल बढ़ गई है. राजस्थान के तीन जिलों में इंटरनेट बैन किया गया है. जानकारी के अनुसार सरकार ने श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और अनुपगढ़ में इंटरनेट बैन कर दिया गया है.

Bharat Express Live

Also Read