Bharat Express

चंद्रयान 3 से लेकर G20 और कर्तव्य का जिक्र… पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’

पीएम मोदी ने ‘भारत-मध्य पूर्व-यूरोप-इकोनॉमिक कॉरिडोर’ की भी चर्चा करते हुए कहा कि यह गलियारा विश्व व्यापार की नींव बनेगा और इतिहास हमेशा याद रखेगा कि यह पहल भारत की धरती पर शुरू हुई थी.

पीएम मोदी

पीएम मोदी

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 105वें एपिसोड को संबोधित किया. यह सीरीज पीएम मोदी को पूरे भारत से प्रेरक जीवन की कहानियां साझा करने, वर्तमान राष्ट्रीय विकास पर चर्चा करने, उपलब्धियों के बारे में बताने के लिए एक मंच प्रदान करती है. कार्यक्रम सुबह 11 बजे प्रसारित किया गया. उन्होंने ‘मन की बात’ के दौरान ‘आजादी का अमृत काल’ पर चर्चा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि यह देश के प्रत्येक नागरिक के लिए एक ‘कर्तव्य काल’ है.

महात्मा गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक: पीएम मोदी

इस महीने के एपिसोड में, पीएम मोदी ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान -3 की सफल ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ के लाइव-स्ट्रीमिंग वीडियो को 80 लाख से अधिक बार देखे जाने की उपलब्धि पर बधाई देकर शुरुआत की. मोदी ने भारत द्वारा आयोजित दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन का भी जिक्र करते हुए कहा, “यह एक महान क्षण है कि विश्वभर के नेता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचे, जिनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं.”

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: भारतीय मेंस हॉकी टीम का शानदार आगाज, उजबेकिस्तान को 16-0 से रौंदा

देशभर में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान: पीएम मोदी

उन्होंने आगे कहा कि आगामी 2 अक्टूबर को मनाई जाने वाली गांधी जयंती के दौरान देशभर में कई स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. मन की बात के इस एपिसोड में 27 सितंबर को मनाए जाने वाले ‘विश्व पर्यटन दिवस’ का भी जिक्र हुआ, जिसके लिए पीएम मोदी ने लोगों को भारत की विविधता को देखने और देखने के लिए प्रोत्साहित किया.

पीएम मोदी ने ‘भारत-मध्य पूर्व-यूरोप-इकोनॉमिक कॉरिडोर’ की भी चर्चा करते हुए कहा कि यह गलियारा विश्व व्यापार की नींव बनेगा और इतिहास हमेशा याद रखेगा कि यह पहल भारत की धरती पर शुरू हुई थी. अंत में, मोदी ने आगामी त्योहारी सीजन के लिए लोगों को शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने पहली बार ‘मन की बात’ 3 अक्टूबर 2014 को की थी.

-भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read