Bharat Express

कश्मीर घाटी में अब शांति, G20 बैठक के बाद बोले फेडरिको ज्यूलियानी

2022 में कश्मीर में टूरिस्ट की संख्या करीब 18.4 मिलियन थी। यह आंकड़ा पिछले सात वर्षों में सबसे अधिक है. वहीं विदेशी पर्यटकों की संख्या भी 20 हजार के करीब रही। इससे इस बात का संकेत मिल रहा है कि घाटी में हिंसा की घटना में कमी आई है.

g20 summit

g20 summit

G20 Summit 2023: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित जी20 की तीसरी पर्यटन कार्य समूह की बैठक बुधवार को संपन्न हुई. जानकारों का मानना है कि जी20 देशों के प्रतिनिधियों के यहां आने से अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद कश्मीर में आए बदलाव के बारे में पूरी दुनिया में सकारात्मक संदेश गया है। बैठक में 17 देशों के प्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई. बैठक के दौरान कश्मीर में होने वाले परिवर्तनों को दिखाया गया. आर्टिकल 370 हटने के बाद कश्मीर में कितना कुछ बदला है इस पर बैठक के बाद फेडरिको ज्यूलियानी ने एक इटालियन वेवसाइट पर लेख लिखा है. उन्होंने लेख में बताया कि जी20 की तीन दिवसीय बैठक बुधवार को संपन्न हुई. यह बैठक कश्मीर में बदले हुए जीवन की झलक पेश करती हैं.

2022 में 18.4 मिलियन टूरिस्ट पहुंचे कश्मीर

 

2022 में कश्मीर में टूरिस्ट की संख्या करीब 18.4 मिलियन थी। यह आंकड़ा पिछले सात वर्षों में सबसे अधिक है. वहीं विदेशी पर्यटकों की संख्या भी 20 हजार के करीब रही। इससे इस बात का संकेत मिल रहा है कि घाटी से हिंसा की घटना में कमी आई है. इनसाइड ओवर की रिपोर्ट के अनुसार, कश्मीर घाटी अब शांतिपूर्ण है और विभिन्न प्रकार की विकास गतिविधियों को देख रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि आम लोग अतिवाद, हिंसा और प्रचार के चंगुल से मुक्त हो गए हैं। पाकिस्तान और चीन ने कश्मीर में अशांति और हिंसा की चेतावनी दी थी। हालांकि, चीजों ने सकारात्मक मोड़ लिया।

द अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ फेलो माइकल रुबिन ने कहा कि उन्होंने भारत-नियंत्रित कश्मीर में आशावाद और बढ़ते विश्वास को देखा है। उन्होंने कश्मीर के दोनों हिस्सों का दौरा किया. एक भारत के अधिकार क्षेत्र में और दूसरा पाकिस्तान के। रुबिन ने कहा, “जहां पाकिस्तानी नियंत्रण में कश्मीरी एक मरणासन्न अर्थव्यवस्था और जमात-ए-इस्लामी चरमपंथ से दबे हुए हैं, वहीं भारत में कश्मीरियों के पास सुरक्षा, स्वतंत्रता और फलने-फूलने की सुविधा है।”

कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता से बैठक में भाग लेने वाले नेतागण चकित

बता दें कि कश्मीर में जी20 बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों ने सकारात्मक परिणामों के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की। यूएस, यूके, जर्मनी, जापान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अन्य देशों के नेताओं ने क्षेत्र की क्षमता को स्वीकार किया और विभिन्न क्षेत्रों में सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता ने कई प्रतिनिधियों को चकित कर दिया, उनमें से कुछ ने भारतीय राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने पर विचार करने के लिए प्रेरित किया।

 

Bharat Express Live

Also Read

Latest