Bharat Express

Guwahati: रॉयल ग्लोबल यूनिवर्सिटी-भोरेली एंगलर्स की पहल ‘सेव द ओनली होम वी हैव एवर नो’

कार्यक्रम के प्रतिभागियों ने पास के क्षेत्र में वृक्षारोपण अभियान में भी भाग लिया. पौधों के नाम रखने के लिए पारिजात के बच्चों को शामिल किया.

Save the only home we have ever known

फोटो- सोशल मीडिया

Guwahati: अंग्रेजी विभाग, रॉयल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (RGU) ने कल यहां गरभंगा रिजर्व फॉरेस्ट में असम (Bhoreilli) एंगलिंग एंड कंजर्वेशन एसोसिएशन के सहयोग से वृक्षारोपण अभियान और नेचर वॉक का आयोजन किया. यह आयोजन भारत की जी20 अध्यक्षता – “वसुधैव कुटुम्बकम” – “एक पृथ्वी · एक परिवार · एक भविष्य” की भावना और थीम के साथ-साथ पृथ्वी दिवस 2023 समारोह के विस्तार के लिए था. अर्थ डे नेटवर्क इंडिया हर दिन को पृथ्वी दिवस बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करने में प्रेरणादायक रहा है.

असम एंगलिंग एंड कंजर्वेशन एसोसिएशन

दिपंजोल डेका, सेक्रेटरी टी एसोसिएशन ऑफ इंडिया और असम एंगलिंग एंड कंजर्वेशन एसोसिएशन के एक आजीवन सदस्य, नौशाद हुसैन के साथ एक ही संगठन से- कार्यक्रम में शामिल हुए और प्रतिभागियों को गरभंगा पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व को समझने और समझने में मदद की. इस अभियान का संचालन आरजीयू में अंग्रेजी विभाग की सहायक प्रोफेसर और असम (भोरेली) एंगलिंग एंड कंजर्वेशन एसोसिएशन की कार्यकारी समिति के सदस्य डॉ प्रणमी भट्टाचार्य ने किया था.

स्वेच्छा से लिया भाग

अंग्रेजी विभाग के छब्बीस ने इस गतिविधि का हिस्सा बनने के लिए स्वेच्छा से भाग लिया. उनके साथ प्रोनामी भट्टाचार्य, सानिया वाहिद, सहायक प्राध्यापक, अंग्रेजी विभाग भी थी. निम्नलिखित गतिविधियों ने इस कार्यक्रम को चिह्नित किया. आरजीयू छात्रों और संसाधन व्यक्तियों के बीच का वितरण, डॉ प्रणामी भट्टाचार्य द्वारा एंथ्रोपोसीन पर परिचयात्मक व्याख्यान, ट्रेकिंग (6.7 किलोमीटर) और दीपांजोल द्वारा आरक्षित वन में उपलब्ध पक्षी और वनस्पति प्रजातियों का परिचय डेका.

वृक्षारोपण अभियान

कार्यक्रम के प्रतिभागियों ने पास के क्षेत्र में वृक्षारोपण अभियान में भी भाग लिया. उन्होंने एक बंधन विकसित करने में मदद करने के लिए पौधों के नाम रखने के लिए पारिजात के बच्चों को शामिल किया. उन्होंने पौधों की तब तक देखभाल करने का वादा किया जब तक कि वे अपने दम पर जीवित रहने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हो जाते, जबकि आरजीयू के छात्रों ने समय-समय पर आने का भी वादा किया.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read