Bharat Express

Himachal Cloudburst: हिमाचल में बादल फटने के बाद PM खुद कर रहे मॉनिटरिंग, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

हिमाचल प्रदेश में प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की सूचना मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मॉनिटरिंग करने लगे. उन्होंने अधिकारियों से प्रभावितों को हर संभव मदद सुनिश्चित करने को भी कहा है.

Narendra Modi

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

Himachal pradesh cloudburst 2024: हिमाचल प्रदेश में आज कुदरत का कहर बरपा. यहां मंडी, शिमला और कुल्लू में भारी बारिश और बादल फटने से जान-माल का काफी नुकसान हुआ है. अलग-अलग जगहों पर घर-मकान और दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं. वहीं, बादल फटने के चलते रामपुर में अचानक बाढ़ आ गई.

आपदा की सूचनाएं मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मॉनिटरिंग करने लगे. अभी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया कि वे करीब से पैनी नजर रख रहे हैं. उन्होंने शीर्ष अधिकारियों से प्रभावितों को हर संभव मदद सुनिश्चित करने को भी कहा है. पीएम मोदी के निर्देश के बाद वहां राहत कार्य शुरू किए जा चुके हैं.

heavy rain in himachal pradesh

प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल फटने के कारण नुकसान

इससे पहले केंद्रीय मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से फोन पर बात करके वहां के हालात की जानकारी ली थी. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ”आज हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल फटने के कारण हुए भारी नुकसान से आम जनजीवन प्रभावित होने का दुखद समाचार मिला। लगातार हो रहे प्राकृतिक आपदाओं के संदर्भ में राज्य के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फोन पर विस्तृत बात कर जानकारी प्राप्त की और प्रधानमंत्री मोदी के सरकार की तरफ से हर संभव मदद पहुंचाने का आश्वासन दिया। प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राजीव बिंदल और भाजपा कार्यकर्ताओं से इस संकटपूर्ण समय में प्रदेशवासियों को मदद पहुंचाने की अपील की.”

JP Nadda

‘दुःख की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ खड़ा हूं’

पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने सोशल मीडिया पर लिखा, ”बीती रात भारी बारिश के कारण जिला मंडी के थलटूखोड़ के समीप राजमण गांव में जानमाल की क्षति और निरमंड के अंतर्गत समेज, बागीपुल क्षेत्रों में कई भवन एवं मकान बहने तथा कई लोगों के लापता होने वाली खबर सुनकर मन बहुत दुखी है. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें तथा लापता लोग सकुशल हों. दुःख की इस घड़ी में प्रभावित परिवारों के साथ खड़ा हूं. राज्य सरकार से भी मेरा निवेदन है कि कल रात पूरे प्रदेश में हुई भारी बारिश के कारण हो रही तबाही में घटना स्थलों पर युद्धस्तर पर राहत एवं बचाव कार्य करवाएं.”

50 लोग लापता हैं और 2 लोगों के शव बरामद हुए- CM

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि राज्य में 50 लोग लापता हैं और 2 लोगों के शव बरामद हुए हैं. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. सुबह से रेवेन्यू मंत्री मेरे साथ संपर्क में हैं. अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक हुई है. सभी को दिशा निर्देश दे दिया गया है. अगले 36 घंटे में अधिक बारिश होने की संभावना है. मैं हिमाचल प्रदेश के सभी लोगों से अपील करूंगा कि नदी नालों के करीब न जाएं.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read