Bharat Express

कुछ सालों में दुनिया के आधे देशों का नेतृत्व भारतीय मूल के लोगों के पास होगा: इंद्रेश कुमार

सम्मेलन के विषय पर बोलते हुए, सम्मानित अतिथि, भारत में मॉरीशस के राजदूत मुखेस्स्वुर चूनी ने कहा कि मॉरीशस और भारत का खून एक ही है, हमारा डीएनए एक ही है।

अफ़्रीका में दो ही चेहरों की पहचान है, या तो अफ़्रीकी या भारतीय। वहां कोई यूरोपीय या अमेरिकी नहीं है, केवल महान भारतीय मूल के लोग हैं। ये विचार आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच (आरएसजेएम) के संरक्षक डॉ. इंद्रेश कुमार ने भारत, गिरमिटिया और अफ्रीका: ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामरिक सहयोग पर दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित चौथे हिमालय हिंद महासागर राष्ट्र समूह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में व्यक्त किए।

सम्मेलन में 27 देशों के प्रतिभागियों के साथ-साथ कई अंतरराष्ट्रीय वक्ताओं और राजनयिकों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त, भारत भर से कई वक्ताओं, शोध विद्वानों और प्रोफेसरों ने चर्चा को समृद्ध बनाने के लिए अपनी अंतर्दृष्टि और विशेषज्ञता का योगदान दिया। डॉ. इंद्रेश कुमार ने अयोध्या में मंदिर के संघर्ष का उदाहरण देते हुए कहा कि जीवन में संघर्ष बहुत जरूरी है, इसके बिना आनंद की अनुभूति नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि गिरमिटिया जिस संघर्ष से गुजरा है, उसके कारण ही वह अपनी आज की ऊंचाई पर पहुंचा है। दो दिवसीय ये सम्मेलन राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, सेंटर फ़ॉर हिमालयन स्टडीज़, डीयू, और लॉ फ़ेकल्टी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया।

उन्होंने कहा कि गिरमटिया देशों में भारतीय रहते हैं और वहां के लोग हमारे अपने हैं और वे सदैव हमारे अपने ही रहेंगे। चाहे वे किसी भी देश के नागरिक हों, वे मूल रूप से भारतीय हैं। देश-दुनिया की जानी-मानी हस्तियों ने इस विषय पर अपनी गहरी समझ प्रस्तुत की। संगठन को विश्वास है कि इसकी मदद से सम्मेलन अपना उद्देश्य हासिल कर लेगा।

सम्मेलन के विषय पर बोलते हुए, सम्मानित अतिथि, भारत में मॉरीशस के राजदूत मुखेस्स्वुर चूनी ने कहा कि मॉरीशस और भारत का खून एक ही है, हमारा डीएनए एक ही है। उन्होंने गिरमिटिया शब्द के बारे में बताते हुए कहा कि यह एग्रीमेंट शब्द से आया है, लेकिन हिंदी में उपसर्ग के रूप में किसी भी शब्द को नकारात्मक अर्थ देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिससे यह ग्रीमेंट बन गया और उससे गिरमिट हो गया। उन्होंने इस बारे में भी बात की कि कैसे मॉरीशस में गिरमिटियन सरकार में शीर्ष स्तर तक पहुंच गए हैं और उन्हें अपनी पृष्ठभूमि पर गर्व है और उन्होंने अपनी परंपराओं और संस्कृति को उसके शुद्धतम रूप में संरक्षित रखा है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) गोलोक बिहारी ने कहा कि यह जानना जरूरी है कि भारत क्या है और इसकी गूंज पूरी दुनिया में कैसे है. उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि संस्कृति और अर्थशास्त्र साथ-साथ चलते हैं और एक को ऊपर उठाने से दूसरे को लाभ होगा।

स्वागत भाषण देते हुए, दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन ऑफ वर्क्स, प्रो. बीडब्ल्यू पांडे ने उन सभी को धन्यवाद दिया जो अपनी अंतर्दृष्टि से सम्मेलन की शोभा बढ़ाने के लिए उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि डॉ. इंद्रेश कुमार के मार्गदर्शन में यह संगठन पूरी ऊर्जा के साथ देशहित में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहा है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के नेल्सन मंडेला सेंटर फॉर पीस एंड कॉन्फ्लिक्ट रेजोल्यूशन के निदेशक प्रोफेसर एम. महताब आलम रिजवी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय और गिरीमितियन संस्कृति अपने समान इतिहास के कारण गहराई से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने सम्मेलन के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि इससे देशों के बीच बेहतर ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और रणनीतिक सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल आर.एन. सिंह ने उल्लेख किया कि ‘गिरमिटिया’ कैसे अस्तित्व में आया। उन्होंने आधुनिक दुनिया में वैश्वीकरण और विस्तार के तहत भारतीय-अफ्रीकी जुड़ाव और संबंधों पर जोर दिया। उन्होंने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश के क्षेत्रों की पहचान करके दोनों क्षेत्रों के बीच बातचीत बढ़ाने के लिए 2002 में भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए फोकस अफ्रीका कार्यक्रम के साथ दर्शकों को समृद्ध किया।

लेफ्टिनेंट जनरल के. जी. सिंह ने गिरमिटिया शब्द से शुरुआत की और यह कैसे बिगड़ गया और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। अंगोला और सोमालिया जैसे अफ्रीकी देशों के साथ भारत की अंतर्राष्ट्रीय शांति स्थापना में भागीदारी का उल्लेख करना अफ्रीका के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने मेजर गुरुबचन सिंह सलारिया का भी उल्लेख किया जिन्हें राष्ट्र के प्रति उनके बलिदान और सेवाओं के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। उन्होंने भारत की समुद्री सुरक्षा और सहकारी मॉडल के साथ ही पेशेवर सैन्य शिक्षा की पहल का भी जिक्र किया। अंत में, उन्होंने QUAD गठबंधन में भरत की भागीदारी का उल्लेख किया।

चौथा हिमालय हिंद महासागर राष्ट्र समूह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन सार्थक संवाद और सहयोग के लिए एक मंच बनने का वादा करता है, जिसमें सकारात्मक बदलाव लाने और राष्ट्रों के बीच संबंधों को मजबूत करने की क्षमता है। राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के विक्रमादित्य सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया. उन्होंने अंजू वाली टिक्कू, प्रो अल्का चावला, डॉ सीमा सिंह, प्रो बी डब्ल्यू पांडेय, और प्रो महताब आलम रिज़वी का उनके सहयोग के लिए विशेष रूप से धन्यवाद ज्ञापित किया।

Bharat Express Live

Also Read