Bharat Express

भारत की समधर्मी संस्कृति, इस एकता का समन्वयवादी परंपरा को दिया जा सकता श्रेय

यह सूफीवाद, भक्ति और अन्य रहस्यमय प्रथाओं जैसी समधर्मी परंपराओं के प्रभाव से संभव हुआ

भारत विविधता और बहु-धार्मिक समाज के लिए जाना जाता है, अपने लोगों के बीच एक अद्वितीय एकता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व हासिल करने में कामयाब रहा है, जो दुनिया भर के कई बहु-धार्मिक समाजों के सामने आने वाली चुनौतियों को देखते हुए उल्लेखनीय है. इस एकता के पीछे प्रेरक शक्ति का श्रेय भारतीय समाज में लंबे समय से चली आ रही समन्वयवादी परंपराओं को दिया जा सकता है.

परंपराओं के प्रभाव से संभव

भारत में, बहुसांस्कृतिक सामाजिक व्यवस्था को आशुरचनाओं, समायोजनों, आपसी सम्मान और एक पारलौकिक जीवन की अवधारणा के माध्यम से मजबूत किया गया है जो धार्मिक और सांस्कृतिक रूढ़ियों से परे है. यह सूफीवाद, भक्ति और अन्य रहस्यमय प्रथाओं जैसी समधर्मी परंपराओं के प्रभाव से संभव हुआ है. इन परंपराओं ने एकता, शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देने और लोगों के सामाजिक-धार्मिक जीवन का अभिन्न अंग बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

रहस्यवाद, जिसमें छिपे अर्थ की तलाश करना और गहरी प्रार्थना या चिंतन के माध्यम से ईश्वर के साथ संबंध शामिल है, भारत में सूफियों और भक्तों द्वारा विशेष रूप से अपनाया जाता है. ये आंदोलन हिंदू और इस्लाम के भीतर विशिष्ट व्याख्याओं और प्रथाओं के लिए समावेशी प्रतिक्रियाओं के रूप में उभरे, जिससे आम लोगों को अपनी आंतरिक भावनाओं को व्यक्त करने और ईश्वरीय प्रेम की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने की अनुमति मिली.

भारत में समन्वयवाद का एक लंबा इतिहास

इस्लाम और ईसाई धर्म के आने से पहले भी भारत में समन्वयवाद का एक लंबा इतिहास रहा है. अपने विभिन्न संप्रदायों और देवताओं के साथ हिंदू धर्म की विविध प्रकृति को अनुयायियों के बीच शत्रुता को रोकने के लिए समन्वय की परंपरा की आवश्यकता थी. बौद्ध धर्म और जैन धर्म के आगमन ने धार्मिक परिदृश्य को और जटिल बना दिया, जिससे सद्भाव के लिए समन्वयवाद आवश्यक हो गया.

भारतीय जनता की आस्था प्रणाली इतनी विविध थी कि एक प्रणाली सभी को समायोजित नहीं कर सकती थी. प्रकृति और प्राकृतिक वस्तुओं की पूजा प्रचलित थी, लेकिन प्रथाओं और देवताओं की पसंद में अंतर था. धार्मिक संबंधों को एक करने के प्रयास किए गए, जैसे कि आदि शंकराचार्य द्वारा देश के विभिन्न कोनों में पूजा के चार अद्वितीय आसनों की स्थापना.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest