Bharat Express

जयशंकर भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की बैठक में लेंगे भाग, 16 मई को बैठक

टीटीसी की मंत्रिस्तरीय बैठकें तीन कार्य समूहों के प्रारंभिक कार्य पर निर्भर करेंगी, जो अपने काम को व्यवस्थित करने के लिए मिलेंगे

EU in India

भारत और यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद (टीटीसी) की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक अगले सप्ताह ब्रसेल्स में होने वाली है और विदेश मंत्री एस जयशंकर इसकी सह-अध्यक्षता करेंगे. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक बैठक होनी है. बैठक 16 मई को होगी और इसकी सह-अध्यक्षता विदेश मंत्री, वाणिज्य और उद्योग मंत्री, और संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी करेंगे.

2022 में किया था लॉन्च

TTC को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन द्वारा अप्रैल 2022 में लॉन्च किया गया था. दोनों पक्षों ने टीटीसी के तहत तीन कार्यकारी समूहों की स्थापना की थी. पहला समूह सामरिक प्रौद्योगिकियों, डिजिटल शासन और डिजिटल कनेक्टिविटी पर एक कार्य समूह, दूसरा समूह हरित और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों पर एक कार्यदल, और तीसरा समूह व्यापार, निवेश और लचीला मूल्य श्रृंखलाओं पर एक कार्यदल है.

बयान में कहा गया है, “दोनों पक्षों ने इसके बाद विभिन्न स्तरों पर कार्यकारी समूहों के भीतर निरंतर जुड़ाव बनाए रखा है और तीन कार्य समूहों की बैठकें भी ब्रसेल्स में मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए हुई हैं.”

टीटीसी एक रणनीतिक समन्वय तंत्र

इससे पहले, विदेश मंत्रालय ने फरवरी में एक बयान में कहा था कि टीटीसी एक रणनीतिक समन्वय तंत्र है जो दोनों भागीदारों को व्यापार, विश्वसनीय प्रौद्योगिकी और सुरक्षा की गठजोड़ में चुनौतियों से निपटने की अनुमति देगा और इस प्रकार भारत और भारत के बीच इन क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करेगा. यूरोपीय संघ. भारत के साथ टीटीसी यूरोपीय संघ के लिए केवल दूसरी ऐसी परिषद है और भारत के लिए इस तरह का पहला तंत्र है.

टीटीसी की मंत्रिस्तरीय बैठकें तीन कार्य समूहों के प्रारंभिक कार्य पर निर्भर करेंगी, जो अपने काम को व्यवस्थित करने के लिए दो सप्ताह के भीतर मिलेंगे- रणनीतिक प्रौद्योगिकियां, डिजिटल शासन और डिजिटल कनेक्टिविटी, हरित और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियां और अंत में व्यापार, निवेश और लचीला मूल्य चेन, बयान के अनुसार.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read