Bharat Express

G20 शिखर सम्मेलन से पहले पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए JK सरकार की खास पहल

G-20 summit in Jammu And Kashmir: G20 शिखर सम्मेलन जम्मू और कश्मीर को एक प्रमुख वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में उभरने का अवसर प्रदान करता है.

Jk hot air baloon

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए JK सरकार की खास पहल

G-20 summit in Jammu And Kashmir: जम्मू और कश्मीर का खूबसूरत इलाका देश दुनिया में अपने मनमोहक प्राकृतिक दृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है, लेकिन अब राज्य में 22 से 24 मई तक होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के जरिए इसे प्रदर्शित करने का एक अनूठा अवसर मिल रहा है.

वैश्विक मंच पर क्षेत्र के पर्यटन का विस्तार

पर्यटन सचिव सैयद आबिद राशिद शाह के अनुसार, शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधि इस क्षेत्र को वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए राजदूत के रूप में कार्य करेंगे. उन्होंने कहा, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाले प्रतिनिधि यूटी को वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देंगे”

हॉट एयर बैलून और ट्रेकिंग अभियान

शिखर सम्मेलन की तैयारी के रूप में, जम्मू और कश्मीर सरकार पर्यटकों के लिए एक नई पहल और कई आकर्षण योजना शुरू कर रही है. ऐसा ही एक योजना जबरवान पार्क में हॉट एयर बैलून और ट्रेकिंग अभियान है, जिसका उद्घाटन शाह ने किया था. गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी आगंतुकों को सुंदर घाटी और उसके आसपास के विहंगम दृश्य प्रदान करती है, जो पर्यटकों के लिए एक अनूठा और रोमांचकारी अनुभव प्रदान करती है. शाह ने कहा, “हम जम्मू-कश्मीर आने वाले पर्यटकों के लिए लगातार नए और अनोखे अनुभव बनाने का प्रयास कर रहे हैं. गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी एक ऐसा अनुभव है जो श्रीनगर के आकर्षण को बढ़ाएगा और अधिक आगंतुकों को आकर्षित करेगा.”

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर का अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल गुलमर्ग जी20 कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है

G20 शिखर सम्मेलन से पर्यटन को विस्तार

G20 शिखर सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधियों की मदद से, जम्मू और कश्मीर सरकार ऐतिहासिक स्थलों, खूबसूरत घाटियों और साहसिक खेल गतिविधियों सहित क्षेत्र के कई पर्यटन स्थलों को उजागर करने की उम्मीद करती है. यह क्षेत्र पहले से ही डल झील, मुगल गार्डन और गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट जैसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों का घर है. G20 शिखर सम्मेलन जम्मू और कश्मीर को एक प्रमुख वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में उभरने का अवसर प्रदान करता है. सरकार को विश्वास है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सहयोग से यह क्षेत्र एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन जाएगा. जैसा कि शाह ने कहा, “हम इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में काम करना जारी रखेंगे.” जम्मू और कश्मीर में आगामी G20 शिखर सम्मेलन न केवल एक राजनीतिक घटना है, बल्कि इस क्षेत्र के लिए अपनी पर्यटन क्षमता को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने का अवसर भी है. नई पहल और आकर्षण के साथ, जम्मू और कश्मीर एक प्रमुख वैश्विक पर्यटन स्थल बनने की राह पर है.

Bharat Express Live

Also Read