Bharat Express

बसपा में टूट! आखिर क्यों पार्टी के बड़े नेता चुनाव से पहले छोड़ देते हैं मायावती का साथ? कांशीराम ने कही थी चौंकाने वाली बात

Lok Sabha Election 2024: कांशीराम ने एक बार कहा था कि, जो मुझको छोड़ के जाते हैं.. तो माधो चला जाता है.. और जो मिट्टी है, मिट्टी में मिल जाती है.

कांशीराम को श्रद्धांजलि अर्पित करतीं मायावती (फाइल फोटो-सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. ऐसे में कई राजनीतिक दल कुनबा बढ़ाने में लगे हैं तो कहीं विरोध से सुर मुखर हैं और राजनीतिक दलो में आवाजाही लगी हुई है. इसी बीच खबर सामने आ रही है कि चुनाव से पहले बसपा में बड़ी टूट हो सकती है. क्योंकि पार्टी के कई बड़े नेता लगातार दूसरे दलों से सम्पर्क में हैं. माना जा रहा है कि चुनाव से पहले मायावती को बड़ा झटका लग सकता है.

सूत्रों की मानें तो पार्टी के सभी दस सांसद चुनाव से पहले BSP छोड़ सकते हैं. पिछले कुछ सालों में बसपा के कई बड़े नेता पार्टी छोड़कर अपना नया ठिकाना बना चुके हैं तो वहीं अब जो हैं उनके भी जाने की खबर सामने आ रही है. ऐसे में एक बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि आखिर चुनाव से पहले बसपा छोड़कर इसके नेता क्यों चले जाते हैं. एक बार इसका जवाब खुद कांशीराम ने दिया था.

बसपा संस्थापक कांशीराम साक्षात्कार वायरल

दरअसल बसपा में टूट के बीच सोशल मीडिया पर बसपा के संस्थापक कांशीराम का एक पुराना साक्षात्कार वायरल हो रहा है. राजीव शुक्ला ने इस साक्षात्कार को लिया था, जो कि अब कांग्रेस पार्टी में हैं. उन्होंने एक बार कांशीराम से सवाल किया कि बसपा से कई नेता नाराज होकर जा रहे हैं. उनका कहना है कि मायावती की तानाशाही रवैया है इसलिए वो चले जाते हैं.

इस पर कांशीराम ने जवाब देते हुए कहा था कि, “वो मेरे बारे में तो नहीं बोलते.. मायावती क्यों अपमानित करती है ये तो वहीं जानती हैं. जब वो मिले तो उनसे पूछ लेना.” आगे कांशीराम ने पार्टी छोड़ कर जाने वालों के लिए कहा था कि, “जो मुझको छोड़ के जाते हैं.. तो माधो चला जाता है.. और जो मिट्टी है, मिट्टी में मिल जाती है.”

ये भी पढ़ें-Gorakhpur News: “भारत आज दुनिया में तेजी के साथ उभरती हुई नई अर्थव्यवस्था है…” गोरखपुर में 1040 करोड़ की सौगात देते हुए बोले सीएम योगी

अकेले मैदान में उतरने का मायावती ने लिया है फैसला

बता दें कि आने वाले लोकसभा चुनाव में मायावती ने किसी गठबंधन में न आने का फैसला किया है. इसी के साथ ही उन्होने स्पष्ट कर दिया है कि वह अकेले ही चुनाव लड़ेंगी. तो वहीं पार्टी के नेता मान रहे हैं कि, बसपा के अकेले मैदान में उतरने पर हार निश्चित हैं. ऐसे में वो अपने लिए सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, बसपा के तीन सांसद सपा और तीन कांग्रेस के सम्पर्क में हैं, जिसमें से ग़ाज़ीपुर सीट से बसपा सांसद अफजाल अंसारी को पहले ही सपा ने टिकट देकर अपनी ओर कर लिया है तो वहीं सहारनपुर से हाजी फजलुर्रहमान और घोसी से बसपा सांसद अतुल राय के भी सपा के संपर्क में होने की खबर सामने आ रही है.

जबकि, दानिश अली, श्याम सिंह यादव को लेकर माना जा रहा है कि इनको कांग्रेस टिकट दे सकती है. वहीं, दूसरी ओर बसपा के चार सांसद लगातार भाजपा के संपर्क में हैं. इनमें से लालगंज से बसपा सांसद संगीता आज़ाद, बिजनौर से मलूक नागर और रितेश पांडेय का नाम सामने आ रहा है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read