Bharat Express

Khalistan Issue: जिस निज्जर के लिए भारत के साथ संबंध खराब कर रहे हैं ट्रूडो, अमेरिका की ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में था वो आतंकी

सबसे खास बात ये कि जिस निज्जर को कनाडा के पीएम संत बता रहे हैं उसे अमेरिका ने साल 2019 से ही ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में रखा था. नो-फ़्लाई लिस्ट अमेरिकी सरकार के आतंकवादी स्क्रीनिंग डेटाबेस का एक छोटा उपसमूह है.

Khalistan Issue

Khalistan Issue

Khalistan Issue: मारे गए खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर को लेकर कनाडा ने भारत के साथ अपने पहले से ही तनावपूर्ण संबंधों को और बदतर कर लिया है. यह सब सोमवार, 18 सितंबर को शुरू हुआ जब कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बिना किसी प्रासंगिक सबूत के, भारत पर निज्जर की हत्या का आरोप लगाया. भारत ने भी बेबुनियादी आरोप को नकार दिया. दोनों देशों के बीच संबंध लगभग खराब हो गए हैं.

कनाडाई मीडिया भी ट्रूडो के खिलाफ

जैसे-जैसे कनाडा और भारत के बीच तनाव बढ़ रहा है, और कनाडा, अपने आपराधिक इतिहास से अवगत होने के बावजूद, दुनिया को यह समझाने की कोशिश कर रहा है कि निज्जर केवल एक धार्मिक नेता था. कनाडाई मीडिया ने भी ट्रूडो के खिलाफ रिपोर्ट छापी है जिसमें कहा गया है कि निज्जर कोई संत नहीं था.

यह भी पढ़ें: India Canada Issue: भारत-कनाडा के बीच तनाव का कहीं फायदा तो नहीं उठा रहा अमेरिका? ट्रूडो को दी थी खुफिया रिपोर्ट!

2019 से ही अमेरिका के नो फ्लाई लिस्ट में था निज्जर

सबसे खास बात ये कि जिस निज्जर को कनाडा के पीएम संत बता रहे हैं उसे अमेरिका ने साल 2019 से ही ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में रखा था. नो-फ़्लाई लिस्ट अमेरिकी सरकार के आतंकवादी स्क्रीनिंग डेटाबेस का एक छोटा उपसमूह है जिसमें ज्ञात या संदिग्ध आतंकवादियों की पहचान की जानकारी होती है. डेटाबेस का रखरखाव एफबीआई के आतंकवादी स्क्रीनिंग सेंटर द्वारा किया जाता है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read