Bharat Express

Umesh Pal Murder Case: जानिए कौन हैं माफिया अतीक के बेटे असद और शूटर गुलाम को ढेर करने वाले यूपी STF के जाबाज अफसर

यूपी पुलिस के तेजतर्रार अधिकारी डीएसपी नवेन्दु कुमार और डीएसपी विमल कुमार पिछले काफी समय से यूपी एसटीएप में तैनात हैं.

Umesh Pal Murder Case

डीएसपी विमल कुमार और डीएसपी नवेन्दु कुमार

Umesh Pal Murder Case: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में बीते 24 फरवरी को बीएसपी के पूर्व विधायक राजूपाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी. इस वारदात को माफिया अतीक अहमद के बेटे असद और अन्य शूटरों ने अंजाम दिया था. जिसके बाद इस मुद्दे को लेकर विधानसभा में सीएम योगी ने कहा था “इन माफियाओं को मिट्टी में मिला दूंगा.” जिसके बाद यूपी पुलिस के आलाधिकारी इन माफियाओं के गिरफ्तार करने के लिए पीछे लग गए.

प्रयागराज पुलिस के अलावा इस केस में यूपी एसटीएफ को भी लगाया गया. जिम्मेदारी मिली डीएसपी नवेन्दु कुमार और डीएसपी विमल कुमार को. दोनों ही अधिकारी अपनी टीम को लेकर यूपी के अलावा दिल्ली, बिहार और पड़ोसी देश नेपाल तक दबिश दी. आज तड़के इस टीम ने माफिया अतीक अहमद के बेटे असद और शूटर गुलाम को झांसी में घेर लिया. जिसके बाद दोनों ने पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई करते हुए एसटीएफ की टीम ने दोनों को मार गिराया.

बदा दें कि यूपी पुलिस के तेजतर्रार अधिकारी डीएसपी नवेन्दु कुमार और डीएसपी विमल कुमार पिछले काफी समय से यूपी एसटीएप में तैनात हैं. इन दोनों अधिकारियों ने दर्जनों बड़े गुडवर्क को किया है.

जानिए कौन हैं नवेंदु कुमार नवीन

नवेंदु कुमार नवीन यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर से भर्ती हुए थे. फिलहाल अब वो पीपीएस अधिकारी हैं और बीते 8 साल से एसटीएफ में काम कर रहे हैं. पिछले चार साल से वो प्रयागराज एसटीएफ यूनिट के प्रभारी हैं. यूपी पुलिस की वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक, नवेंदु एसटीएफ में डीएसपी हैं. उनका जन्म 03 अगस्त 1967 में बिहार के सिवान में हुआ था. उनके पिता का नाम भोलानाथ राय है. नवीन 2017 कैडर के प्रदेश पुलिस अधिकारी हैं. कुछ साल पहले एक डकैत से मुठभेड़ में उनके हाथ और गर्दन में गोली भी लगी थी. पिछले साल ही नवेंदु ने दो इनामी अपराधियों को मार गिराया था. उन्हें 2008 में राष्ट्रपति वीरता पदक और 2014 में राष्ट्रीय वीरता पदक से नवाजा जा चुका है. पिछले साल 2022 में भी नवेंदु को उनकी बहादुरी के लिए स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा गया था.

एनकाउंटर को अंजाम देने वाली टीम में कौन-कौन था शामिल?

  • डीएसपी नवेन्दु कुमार
  • डीएसपी विमल कुमार
  • इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह
  • इंस्पेक्टर ज्ञानेंद्र कुमार राय
  • सब इंस्पेक्टर विनय तिवारी
  • मुख्य आरक्षी पंकज तिवारी
  • मुख्य आरक्षी सोनू यादव
  • मुख्य आरक्षी सुशील कुमार
  • मुख्य आरक्षी सुनील कुमार
  • मुख्य आरक्षी भूपेंद्र सिंह
  • कमांडो अरविंद कुमार
  • कमांडो दिलीप कुमार यादव

ये भी पढ़ें: Umesh Pal Murder Case: यूपी एसटीएफ ने माफिया अतीक अहमद के बेटे असद को एनकाउंटर में किया ढेर, शूटर गुलाम भी मारा गया

गौरतलब है कि वर्ष 2005 में बहुजन समाज पार्टी विधायक के पूर्व राजू पाल की हत्या के मामले में प्रमुख गवाह रहे उमेश पाल और उसके दो सुरक्षा गार्ड की इस साल 24 फरवरी को प्रयागराज के धूमनगंज इलाके में उसके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उमेश पाल की पत्नी जया पाल द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर 25 फरवरी को अतीक अहमद, उसके भाई अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन, असद सहित दो बेटों, शूटर गुड्डू मुस्लिम और गुलाम तथा नौ अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read