Bharat Express

2024 के लोकसभा चुनावों में 64.2 करोड़ से अधिक लोगों ने किया मतदान: चुनाव आयोग

एक प्रेस वार्ता के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया में 68,000 से अधिक निगरानी टीमें और 1.5 करोड़ मतदान एवं सुरक्षाकर्मी शामिल थे.

CEC RajivKumar

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने 3 जून को कहा कि भारत 2024 के लोकसभा चुनावों में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाएगा. एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया में 68,000 से अधिक निगरानी टीमें और 1.5 करोड़ मतदान एवं सुरक्षाकर्मी शामिल थे. कुमार ने कहा, “भारत ने इस वर्ष लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया.”

उन्होंने कहा, ‘यह सभी G7 देशों – अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, कनाडा के मतदाताओं की कुल संख्या का 1.5 गुना है. हम मतदाताओं की तुलना कर रहे हैं, न कि निर्वाचकों की. यह यूरोपीय संघ के 27 देशों के मतदाताओं की कुल संख्या का 2.5 गुना है. यह भारत के मतदाताओं की अविश्वसनीय शक्ति रही है. यहां 312 मिलियन महिला मतदाता हैं. यह दुनिया में अब तक की सबसे अधिक संख्या है. यह 2019 के चुनावों से भी बड़ी संख्या है. कुल संख्या और महिला मतदाताओं दोनों से. हमें इसका आनंद लेना चाहिए.’

10,000 करोड़ रुपये जब्त

मुख्य चुनाव आयुक्त ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2024 के चुनावों के दौरान नकदी, मुफ्त उपहार, ड्रग्स और शराब सहित 10,000 करोड़ रुपये की जब्ती की गई, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 3,500 करोड़ रुपये था.

आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन के बारे में बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि एजेंसी ने दो बार स्वतः संज्ञान लिया. उन्होंने कहा, “हमें प्राप्त 495 प्रमुख शिकायतों में से 90 प्रतिशत से अधिक… हमने प्रेस नोट के माध्यम से सभी को अवगत कराया, जिसमें बताया गया कि क्या हुआ. मैं आपको दिखाऊंगा कि क्या नहीं हुआ. नकदी, शराब या मशीनों का वितरण नहीं हुआ. इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ. हमने नहीं देखा कि क्या नहीं हुआ, लेकिन हमने देखा कि क्या हुआ. रैलियों में कोई बैनर या गड़बड़ी नहीं थी. यह बहुत शांतिपूर्ण था. इस बार यह एक और बदलाव था.”

कुमार ने कहा कि 2024 के आम चुनावों के दौरान एमसीसी उल्लंघन की 495 शिकायतों में से 90 प्रतिशत से अधिक का निपटारा कर दिया जाएगा. आयोग ने शीर्ष नेताओं को नोटिस जारी किए, कई के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गईं तथा चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए शीर्ष अधिकारियों का तबादला कर दिया गया.

-भारत एक्सप्रेस

 

Also Read