Bharat Express

CSJMU के पत्रकारिता डिपार्टमेंट में प्रवेश पाने का सुनहरा मौका, 20 अगस्त तक खाली सीटों पर होगा सीधे प्रवेश

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में इच्छुक छात्र अपने पसंदीदा पाठ्यक्रम में दिनांक 20 अगस्त 2023 तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

CSJMU: पत्रकारिता के ओर रुझान रखने वाले छात्रों के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए एक अन्य अवसर मिल रहा है. अगर आप इंटरमीडिएट या स्नातक उत्तीर्ण हैं और किसी वजह से आगे की पढ़ाई के लिए एडमिशन नहीं ले सके हैं. तो ऐसे छात्रों के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में प्रवेश पाने का सुनहरा मौका है. छात्र इसमें प्रवेश लेकर जहां आगे की पढ़ाई को जारी रख सकते हैं, वहीं पत्रकारिता जैसे लोकप्रिय कॅरियर ऑप्शन में अपना भविष्य भी संवार सकते हैं. पत्रकारिता विभाग में उपलब्ध पाठ्यक्रमों में रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए 20 अगस्त तक सीधे प्रवेश प्राप्त करने के लिए आखिरी तारीख को बढ़ाया गया है.

गौरतलब है कि पत्रकारिता छात्रों के बीच एक लोकप्रिय करियर ऑप्शन बनता जा रहा है, जहां छात्र नौकरी करने के साथ-साथ सीधे जनता से जुड़ जाते हैं. छात्र खबरों की दुनिया से खुद को जोड़े रखना चाहते हैं और पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहते हैं. पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है.

इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए हैं ऑफर

● बीए इन जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेशन (बीएजेएमसी) 03 वर्ष
● एमए इन जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेशन (एमएजेएमसी) 02 वर्ष
●एमए इन जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेशन (लैटरल एंट्री) 01 वर्ष
● एमए इन फिल्म मेकिंग (एमएएफएम) 02 वर्ष
●पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेशन (पीजीडीजेएमसी) 01 वर्ष

ऐसे पाया जा सकता है प्रवेश

बीए जेएमसी में प्रवेश पाने के लिए किसी भी स्ट्रीम से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना आवश्यक है. एमए जेएमसी, एमए एफएम, पीजी डीजेएमसी में प्रवेश पाने के लिए किसी भी स्ट्रीम में स्नातक उत्तीर्ण छात्र प्रवेश पा सकते हैं. एमएजेएमसी (लैटरल एंट्री) पत्रकारिता विभाग द्वारा विशेष पाठ्यक्रम ऑफर किया गया है जिसमें वे छात्र जो स्नातक के बाद एक वर्षीय पत्रकारिता का पाठ्यक्रम पूर्ण कर चुके हैं और मास्टर्स की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्हें एमएजेएमसी के दूसरे वर्ष में सीधे प्रवेश दिया जाता है.

सीएसजेएमयू पत्रकारिता विभाग में क्या है खास

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग को मीडिया हाउसेज की आवश्यकताओं को देखते हुए बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ योग्य शिक्षकों द्वारा शिक्षा की व्यवस्था से लैस किया गया है. पूरा कैम्पस वाई-फाई युक्त है तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्टूडियो भी बना हुआ है.

मल्टीमीडिया लैब एवं उन्नत किस्म के कम्प्यूटर लैब हैं साथ ही पर्यावरण फ्रेंडली क्लासरूम के साथ इंटरएक्टिव पैनल से लेक्चर लेने की भी सुविधाएं हैं. इंडस्ट्रीयल टूर और सामाजिक समरसता वाले कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने की भी कार्ययोजना छात्रों में निखार लाने के लिए है. निरंतर मीडिया क्षेत्र के विशेषज्ञों के विशेष व्याख्यान आयोजित किये जाते रहते हैं. पत्रकारिता पाठ्यक्रम पूर्ण करने के बाद प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजिटल मिडिया, कारपोरेट हाउसेज, विज्ञापन एजेंसियों, जनसंपर्क एजेंसियों, सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के साथ खुद का स्टार्टअप स्थापित करके अपना कॅरियर बनाया जा सकता हैं. जर्नलिज्म एक सफल करियर विकल्प है लेकिन यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस रोल में कितनी अच्छी तरह से फिट बैठते हैं. मास मीडिया और मीडिया चैनलों में बढ़ती संख्या ने कई युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित किया है. वर्तमान में पत्रकारों की भारी मांग है इसलिए जर्नलिज्म एक अच्छा करियर विकल्प है. इसमें मुख्य रूप से रिपोर्टर, सब एडिटर, ग्राफिक डिजाइनर, रिसर्च आफिसर, मीडिया सलाहकार, रेडियो जॉकी, टीवी एंकर, कंटेंट राइटर, प्रूफ रीडर, प्रोग्राम प्रोड्यूसर, पीसीआर मैनेजर, स्वीचर, फोटो जर्नलिस्ट, वीडियो जर्नलिस्ट, इंवेंट मैनेजर, कॉपी राइटर, यूट्यूबर, स्क्रिप्ट राइटर, वीडियो एडिटर, एडवर्टाइजर, मार्केटिंग प्रोफेशनल, एनाउंसर, न्यूज रूम मैनेजर समेत बहुत से पदों पर काफी डिमांड है.

क्या है प्रवेश प्रक्रिया

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में इच्छुक छात्र अपने पसंदीदा पाठ्यक्रम में दिनांक 20 अगस्त 2023 तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर https://admission.csjmu.ac.in/WRNRegistration रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. उसके बाद अपने शैक्षिक दस्तावेजो के साथ विभाग में आकर काउंसलिंग कराकर प्रवेश पाया जा सकता है. इस प्रक्रिया में किसी तरह की समस्या आने पर विभाग की हेल्पलाइन नम्बर 9026760033 पर कार्यालय टाइम में संपर्क किया जा सकता है.

-भारत एक्सप्रेस

 

 

Bharat Express Live

Also Read