Bharat Express

PM Modi ने फाइटर जेट तेजस से भरी उड़ान, बने स्वदेशी विमान में उड़ने वाले पहले प्रधानमंत्री

फाइटर जेट से उड़ान भरने के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, ” तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान पूरी की. यह अनुभव अविश्वसनीय था, जिसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी बढ़ा दिया,”

PM Modi

PM Modi

PM Modi ने शनिवार को कर्नाटक के बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) साइट पर तेजस विमान से उड़ान भरी. प्रधानमंत्री विनिर्माण सुविधा में कार्य प्रगति की समीक्षा करने के लिए शहर के दौरे पर हैं. उन्होंने इस दौरान तेजस जेट की सुविधा सहित उनकी विनिर्माण सुविधा की समीक्षा की. भारतीय वायु सेना ने हाल ही में 12 उन्नत Su-30MKI लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए राज्य के स्वामित्व वाली HAL को एक निविदा जारी की है.

एएनआई ने पहले रक्षा सूत्रों के हवाले से कहा था, “हाल ही में, 12 Su-30MKI लड़ाकू विमानों को खरीदने के लिए HAL को एक टेंडर जारी किया गया है, जिसका निर्माण HAL द्वारा रूसी मूल उपकरण निर्माताओं के साथ साझेदारी में भारत में किया जाएगा.” न्यूज एजेंसी ने आगे कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को अगले महीने तक परियोजना के विवरण के साथ अन्य विवरणों के साथ निविदा का जवाब देने की उम्मीद है.

पीएम ने शेयर की तस्वीरें

फाइटर जेट से उड़ान भरने के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, ” तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान पूरी की. यह अनुभव अविश्वसनीय था, जिसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी बढ़ा दिया, और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा की. पीएम मोदी ने उड़ान के बाद कई तस्वीरें भी साझा कीं. बता दें कि पीएम मोदी किसी भी स्वदेशी विमान में उड़ने वाले पहले पीएम हैं. तेजस को इंडिया में ही बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: Israel On Sanjay Raut Statement: संजय राउत के बयान पर भड़का इजरायल, दूतावास ने विदेश मंत्रालय और ओम बिरला से की शिकायत

6 मिसाइल को एक साथ ले जाने में सक्षम है तेजस

गौरतलब है कि वायुसेना के पास LCA तेजस का अडवांस्ड वर्जन LCA-MK1A भी मौजूद है. यह फाइटर जेट है, जो 2205 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ता है और 6 तरह की मिसाइलों को ले जाने में सक्षम है. वायुसेना ने ऐसे 83 विमानों का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है. साथ ही, 97 और LCA-MK1A लेने की योजना बना रही है. इससे लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट की संख्या 180 हो जाएगी. इस कॉन्ट्रैक्ट की कीमत 1.15 लाख करोड़ से कुछ ज्यादा होगी. वायुसेना के लिए स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट-मार्क2 प्रोग्राम पर भी काम हो रहा है. फाइटर जेट एलसीए-मार्क2 ज्यादा बड़ा होगा और इसकी क्षमता भी ज्यादा होगी.

मोदी सरकार ने रक्षा तैयारियों को बढ़ाने के लिए कई बड़े कदम उठाए

बता दें कि मोदी सरकार ने रक्षा तैयारियों को बढ़ाने और स्वदेशीकरण के लिए बड़े कदम उठाए हैं जिनमें तेजस विमान भी शामिल है. विमान का पहला संस्करण 2016 में IAF में शामिल किया गया था. वर्तमान में, IAF के दो स्क्वाड्रन, 45 स्क्वाड्रन और 18 स्क्वाड्रन, LCA तेजस के साथ पूरी तरह से परिचालन में हैं. बता दें कि HAL को मोदी सरकार द्वारा 83 एलसीए एमके 1ए विमानों की डिलीवरी के लिए 36,468 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है. जिसकी डिलीवरी फरवरी 2024 तक शुरू होने वाली है. वहीं एलसीए तेजस के और अधिक घातक संस्करण एलसीए एमके 2 के विकास के लिए 9000 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है. विमान इंजन सहित स्वदेशीकरण को और बढ़ावा देने के लिए, जून 2023 में पीएम की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत में GE इंजन के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर GE के साथ बातचीत की गई है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest