Bharat Express

देश का सबसे लंबा समुद्री पुल Atal Setu तैयार, PM मोदी 12 जनवरी को करेंगे उद्घाटन

Atal Setu: सेवरी को न्हावा-शेवा से जोड़ने वाले 22 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले पुल में 16.5 किलोमीटर लंबा समुद्री लिंक और जमीन पर 5.5 किलोमीटर लंबा पुल शामिल है.

अटल सेतु

अटल सेतु

देश का सबसे लंबा समुद्री पुल अटल सेतु बनकर तैयार है. पीएम मोदी इस मुंबई ट्रांस हार्बर सीलिंक (MTHL) का उद्घाटन करने वाले हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि अटल सेतु या मुंबई ट्रांस हार्बर सीलिंक (MTHL) का उद्घाटन कल यानी 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. सीलिंक देश का सबसे लंबा समुद्री पुल होगा.

MTHL के निर्माण में 177,903 मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल

सेवरी को न्हावा-शेवा से जोड़ने वाले 22 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले पुल में 16.5 किलोमीटर लंबा समुद्री लिंक और जमीन पर 5.5 किलोमीटर लंबा पुल शामिल है. MTHL के निर्माण में 177,903 मीट्रिक टन स्टील और 504,253 मीट्रिक टन सीमेंट का उपयोग किया गया था. वर्तमान में, नवी मुंबई तक दो पहुंच बिंदु हैं – एक ऐरोली-मुलुंड कनेक्टर से और दूसरा वाशी कनेक्टर से. यदि कोई अलीबाग या माथेरान या लोनावाला जा रहा है, तो वे भारी ट्रैफ़िक वाले इन कनेक्टरों से होकर जाते हैं. ट्रैफिक जाम के लिए मशहूर शहर में एक वरदान के रूप में देखा जाने वाला एमटीएचएल मुंबई और नवी मुंबई के बीच यात्रा के समय को कम करेगा.

मुंबई और नवी मुंबई के बीच कनेक्टिविटी

  • मुंबई की ओर से एमटीएचएल की कनेक्टिविटी एक इंटरचेंज के साथ सेवरी में होगी जो एमटीएचएल को ईस्टर्न फ्रीवे और निर्माणाधीन वर्ली सेवरी कनेक्टर से जोड़ेगी.
  • नवी मुंबई की ओर एमटीएचएल की कनेक्टिविटी 3 स्थानों पर है:
  • नवी मुंबई की ओर शिवाजी नगर इंटरचेंज: सिडको की प्रस्तावित तटीय सड़क के साथ शिवाजी नगर इंटरचेंज नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और जेएनपीटी के साथ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.
  • जसाई के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 4बी पर इंटरचेंज: यह इंटरचेंज पनवेल, उरण और जेएनपीटी के साथ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा

कहा जा रहा है कि एक बार उद्घाटन के बाद एमटीएचएल से सेवरी और शिवाजी नगर इंटरचेंज के बीच प्रतिदिन 39,300 वाहन चलने का अनुमान है, जबकि शिवाजी नगर और चिरले इंटरचेंज के बीच 9,800 वाहन चलेंगे.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest