Bharat Express

कोलकाता में पीएम मोदी आज करेंगे भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेवा का उद्घाटन

यह खंड कोलकाता के दो व्यस्त क्षेत्रों को जोड़ने, शहर के सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क की दक्षता और पहुंच को बढ़ाने के रणनीतिक महत्व पर भी प्रकाश डालता है.

PM Modi

PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार को कोलकाता में निर्मित भारत की पहली अंडर-रिवर मेट्रो सुरंग का उद्घाटन करने वाले हैं. शहरी परिवहन क्रांतिकारी बदलाव के तहत, पीएम मोदी देश भर में कई प्रमुख मेट्रो और रैपिड ट्रांजिट परियोजनाओं का आज उद्घाटन करने वाले हैं, जो शहरी गतिशीलता और कनेक्टिविटी को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. कोलकाता मेट्रो विस्तार, जिसमें हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो खंड शामिल है, में एक प्रमुख नदी के नीचे से गुजरने वाली भारत की पहली परिवहन सुरंग शामिल है, जो देश के बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर का प्रतिनिधित्व करती है.

बंगाल को मिलेगी इन योजनाओं की सौगात

यह खंड कोलकाता के दो व्यस्त क्षेत्रों को जोड़ने, शहर के सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क की दक्षता और पहुंच को बढ़ाने के रणनीतिक महत्व पर भी प्रकाश डालता है. अंडरवाटर मेट्रो के अलावा , प्रधानमंत्री कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो खंड और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे, जो जोका-एस्प्लेनेड लाइन का हिस्सा है. उत्तरार्द्ध में माजेरहाट मेट्रो स्टेशन, एक वास्तुशिल्प की अनूठी निशानी है जो रेलवे लाइनों, प्लेटफार्मों और एक नहर तक फैला हुआ एक ऊंचा स्टेशन है.

बता दें कि उद्घाटन समारोह कोलकाता तक ही सीमित नहीं रहेगा. पीएम मोदी देश भर में कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाने के लिए तैयार हैं. इनमें रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी तक पुणे मेट्रो का विस्तार, एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण I एक्सटेंशन, ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार और दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड शामिल हैं. इनमें से प्रत्येक परियोजना को सड़क यातायात की भीड़ को कम करने और जनता के लिए निर्बाध, कुशल और आरामदायक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, नमो भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

आगरा मेट्रो का नया उद्घाटन खंड

आगरा मेट्रो का नया उद्घाटन खंड शहर के ऐतिहासिक और पर्यटक स्थलों तक पहुंच बढ़ाने के लिए तैयार है, जबकि आरआरटीएस कॉरिडोर का उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के भीतर आर्थिक गतिविधि को प्रोत्साहित करना है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री पिंपरी चिंचवड़ मेट्रो-निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो रेल परियोजना चरण 1 के विस्तार की आधारशिला भी रखेंगे, जिसमें शहरी पारगमन बुनियादी ढांचे के निरंतर विस्तार और वृद्धि का वादा किया जाएगा. यह व्यापक पहल पूरे भारत में टिकाऊ और कुशल परिवहन नेटवर्क विकसित करने के लिए सरकार के समर्पण को रेखांकित करती है, जिसका लक्ष्य लोगों के आवागमन के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाना, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना और बेहतर कनेक्टिविटी के माध्यम से आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है.

Bharat Express Live

Also Read