Bharat Express

Punjab News: पाकिस्तान के नापाक इरादों पर पानी फेर रही है पंजाब पुलिस, बनाई इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम

Punjab News: ड्रोन के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए पंजाब पुलिस ने एक बड़ा कदम उठाया है. पाकिस्तान के नापाक गतिविधियों को रोकने के लिए पंजाब पुलिस ने ड्रोन इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम बनाई है.

पंजाब पुलिस ( फाइल फोटो)

पंजाब पुलिस ( फाइल फोटो)

Punjab News: ड्रोन के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए पंजाब पुलिस ने एक बड़ा कदम उठाया है. पाकिस्तान के नापाक गतिविधियों को रोकने के लिए पंजाब पुलिस ने ड्रोन इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम बनाई है. अंतर्राष्ट्रीय सीमा (IB) के करीब स्थित 108 गांवों में “ड्रोन इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम (DERS)” नामक एक व्यापक पहल लागू की गई है. इस प्रणाली का उद्देश्य इन गांवों की सुरक्षा को मजबूत करना और ड्रोन घुसपैठ से जुड़े जोखिमों को कम करना है.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), सीमा सुरक्षा बल (BSF), पंजाब पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने इस सिस्टम से गांव की किलेबंदी कर दी है.

इस पहल के तहत, पूर्व सैनिकों, पुलिसकर्मियों, सरपंचों (ग्राम प्रधानों) और सरकारी अधिकारियों को शामिल करके 108 गांवों में ग्राम रक्षा समितियों (BDC) को मजबूत किया गया है. जब भी कोई ड्रोन देखा जाता है या कोई संदिग्ध गतिविधि होती है, पुलिस तुरंत वीडीसी को सूचित करेगी. इसके बाद, वीडीसी किसी भी संभावित खतरे से बचने के लिए सभी निकास बिंदुओं को तेजी से सील कर देगा. पुलिस नियंत्रण कक्ष को तुरंत सूचित किया जाएगा, और जिम्मेदार थाना प्रभारी (SHO) रात के दौरान पूरी तरह से निरीक्षण करेंगे.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read