Bharat Express

“हिंसा किसी भी समस्या का समाधान नहीं, साथ बैठकर बातचीत करें…”, मणिपुर में मैतेई-कुकी समुदाय के लोगों से राजनाथ सिंह की अपील

राजनाथ सिंह ने कहा, “जब मणिपुर में स्थिति बिगड़ रही थी, तब कांग्रेस ने इस पर राजनीति करने की पूरी कोशिश की.”

राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह (जनसभा को संबोधित करते हुए)

Mizoram: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय से साथ बैठकर बातचीत करने की अपील की. म्यांमार की सीमा से लगे मिजोरम के सबसे दक्षिणी हिस्से में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि हिंसा किसी भी समस्या का समाधान नहीं है. मणिपुर में दोनों समुदायों को अशांत राज्य में स्थिति में सुधार के लिए एक-दूसरे से बात करनी चाहिए. सिंह ने कहा, “पिछले नौ वर्षों में पूर्वोत्तर शांतिपूर्ण रहा है. हालांकि, हमने मणिपुर में हिंसा देखी है और यह हमारे लिए दर्दनाक है.”

विश्वास की कमी को दूर करें: राजनाथ सिंह

म्यांमार की सीमा से लगे मिजोरम के इस सबसे दक्षिणी छोर पर एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि हिंसा किसी भी समस्या का समाधान नहीं है और मणिपुर में दोनों समुदायों को राज्य में स्थिति में सुधार के लिए एक-दूसरे से बात करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हिंसा किसी भी समस्या का समाधान नहीं है. हमें जो चाहिए वह है दिल से दिल की बातचीत. मैं दोनों समुदायों (मैतेई और कुकी) से एक साथ बैठने और विश्वास की कमी को खत्म करने की अपील करता हूं. ”

बता दें कि मैतेई और कुकी के बीच तनाव के कारण मई से ही मणिपुर में हिंसा देखी जा रही है.  अब तक राज्य में 180 से अधिक लोग मारे गए हैं और हजारों लोग घायल या विस्थापित हुए हैं. वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यह हिंसा किसी राजनीतिक दल के कारण नहीं हुई. यह कुछ स्थितियों के कारण हुआ. ”

उन्होंने कांग्रेस पर राजनीतिक लाभ के लिए मणिपुर की स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया. राजनाथ सिंह ने कहा, “जब मणिपुर में स्थिति बिगड़ रही थी, तब कांग्रेस ने इस पर राजनीति करने की पूरी कोशिश की.” उन्होंने कहा, ”मिजोरम और पूर्वोत्तर समेत पूरे देश को कांग्रेस की नकारात्मक राजनीति से दूर रखने की जरूरत है.” उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार का मानना है कि जब तक पूर्वोत्तर वास्तव में विकसित नहीं होगा, एक मजबूत, समृद्ध और आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा नहीं होगा.

मिजोरम को नशामुक्त बनाने के लिए चलाएंगे अभियान: राजनाथ सिंह

अपने संबोधन में भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर राज्य में भाजपा सत्ता में आती है तो मिजोरम को नशा मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने 1966 में केंद्र की कांग्रेस सरकार द्वारा मिजोरम में वायुसेना के इस्तेमाल का भी जिक्र किया. सिंह ने कहा, “मैं विपरीत परिस्थितियों में एकता और राष्ट्रीय अखंडता बनाए रखने के लिए आपकी सराहना करता हूं.” उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस केंद्र में शासन कर रही थी, तब उन्होंने मिजोरम पर देश का पहला हवाई हमला किया. अब, भाजपा सत्ता में है और हम ऐसी चीजें कभी नहीं करेंगे. यह हमला कुछ उग्रवादियों को निशाना बनाकर किया गया था. रक्षा मंत्री ने कहा कि अगर भाजपा राज्य में सत्ता में आती है तो मिजोरम के विकास परिदृश्य को बदल देगी.

यह भी पढ़ें: “कन्हैया लाल की हत्या यूपी में हुई होती तो…”, अलवर में सीएम योगी ने भरी हुंकार, गिनाए BJP सरकार के काम

उन्होंने कहा कि भाजपा विकास और शासन का पर्याय है. हम यहां मिजोरम को एक नई तरह की राजनीति प्रदान करने के लिए हैं जो सुशासन, विकास और लोगों के कल्याण पर आधारित है. हम सभी के लिए न्याय और किसी के तुष्टिकरण में विश्वास नहीं करते हैं.”40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव 7 नवंबर को होंगे और मतगणना 3 दिसंबर को होगी. चुनाव में प्रमुख खिलाड़ी सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), कांग्रेस और भाजपा हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read