Bharat Express

गणतंत्र दिवस पर गूंजेगी फ्रांसीसी संगीत बैंड की धुन, परेड में शामिल होगी फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी

कर्तव्य पथ पर फ्रांसीसी सशस्त्र बलों का संयुक्त बैंड और मार्चिंग दस्ते द्वारा मार्च पास्ट किया जाएगा. बैंड दल का नेतृत्व कैप्टन खौड़ा करेंगे.

परेड में शामिल होगी फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी

देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. फ्रांस से 95 सदस्यीय मार्चिंग दल और 33 सदस्यीय बैंड दल आज नई दिल्ली में 75वें गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे. रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, फ्रांसीसी वायु सेना के राफेल लड़ाकू जेट और मल्टीरोल टैंकर परिवहन विमान भी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे. बता दें कि इस वर्ष फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि हैं.

मार्चिंग दस्ता और बैंड होगा शामिल

कर्तव्य पथ पर फ्रांसीसी सशस्त्र बलों का संयुक्त बैंड और मार्चिंग दस्ते द्वारा मार्च पास्ट किया जाएगा. बैंड दल का नेतृत्व कैप्टन खौड़ा करेंगे. इसके बाद कैप्टन नोएल के नेतृत्व में मार्चिंग दस्ता होगा. एक मल्टी-रोल टैंकर परिवहन विमान और फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल के दो राफेल लड़ाकू विमान सलामी मंच से आगे बढ़ते समय टुकड़ियों के ऊपर उड़ान भरेंगे. फ्रांसीसी विदेशी सेना के एक अधिकारी, कैप्टन लोइक एलेक्जेंडर ने कहा कि वह गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत में आकर “सम्मानित” महसूस कर रहे हैं. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि “हम यहां भारत में आकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं. फ्रांसीसी सेना को आमंत्रित किया गया है और हमने पिछले साल पेरिस, फ्रांस में भारतीय सेना को देखा था. इसलिए उन्होंने साबित कर दिया कि वे एक महान सेना का हिस्सा हैं और इसलिए हमें बहुत गर्व है यहां उनके साथ रहने पर.”

भारतीय खातिरदारी की तारीफ

कैप्टन लोइक एलेक्जेंडर ने कहा कि, “हमारा बहुत अच्छी तरह से स्वागत किया गया है. इसलिए मैं उन सभी सेवाओं को धन्यवाद देना चाहता हूं जो हमारे स्वागत के लिए काम कर रही हैं और हां, यह हमारे लिए बहुत अच्छा क्षण है. भारत में इस विशेष अवसर, गणतंत्र दिवस के लिए, हम 130 लोग हैं जो कर्तव्य पथ पर मार्च कर रहे हैं. वहां फ्रांसीसी संगीत बैंड है.और फिर पैदल सेना रेजिमेंट, दूसरी विदेशी पैदल सेना रेजिमेंट.” इसके अलावा, कैप्टन एलेक्जेंडर के मुताबिक, फ्रांसीसी वायुसेना में एक महिला पायलट होगी जो एयरबस उड़ाएगी. उन्होंने कहा, “भारतीय सेना फ्रांसीसी सेना की भागीदार है क्योंकि हम हर साल एक साथ बहुत सारे अभ्यास करते हैं. वायु सेना के साथ आखिरी अभ्यास गरुड़ था. यह एक लंबा सहयोग है और इसलिए हमारे लिए यहां रहना महत्वपूर्ण है.”

इसे भी पढ़ें: Happy Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर दिखेगा भारत की अदम्य सैन्य शक्ति और महिला सशक्तिकरण का नजारा, जानें और क्या होगा खास

भारत- फ्रांस रणनीतिक साझेदारी होगी मजबूत

फ्रांसीसी दल का नेतृत्व करने वाले कैप्टन लुईस ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच साझेदारी को मजबूत किया जा सकता है, जैसा कि पिछले साल हुआ था जब भारतीय टुकड़ी ने बैस्टिल डे में भाग लिया था. उन्होंने कहा, “मैं कहूंगा कि हमारे दोनों देशों के संबंध में साझेदारी को मजबूत किया जा सकता है, जैसा कि हमने पिछले साल किया था जब भारतीय टुकड़ी बैस्टिल दिवस के लिए आई थी.”

Bharat Express Live

Also Read