Bharat Express

Union Budget 2024: आसान शब्दों में समझिये बजट की 10 अहम घोषणाएं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपना सातवां लगातार बजट पेश किया, जिसमें रोजगार, कौशल, कृषि और विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए 2047 तक ‘विकसित भारत’ का रोडमैप तैयार किया जाएगा.

Nirmala Sitaraman

Nirmala Sitaraman

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपना सातवां लगातार बजट पेश किया, जिसमें रोजगार, कौशल, कृषि और विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए 2047 तक ‘विकसित भारत’ का रोडमैप तैयार किया जाएगा. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट एक ऐसा आर्थिक दृष्टिकोण पेश करता है जो राजकोषीय विवेक को संतुलित करता है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का 2014 के बाद से लगातार 13वाँ बजट है, जिसमें दो अंतरिम बजट भी शामिल हैं.

रोजगार से जुडी तीन योजनओं की घोषणा

निर्मला सीतारमण ने रोजगार से जुड़ी तीन नई योजनाओं की घोषणा की. सीतारमण ने कहा, “मैंने शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. लोगों ने हमारी सरकार को देश को मजबूत विकास और सर्वांगीण समृद्धि के रास्ते पर ले जाने का एक अनूठा अवसर दिया है.”

कृषि सम्बंधी क्षेत्रों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का आवंटन

सीतारमण ने कहा कि कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. उन्होंने आगे कहा, “32 खेत और बागवानी फसलों की 109 नई उच्च उपज वाली और जलवायु अनुकूल किस्में किसानों द्वारा खेती के लिए जारी की जाएंगी. अगले 2 वर्षों में 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती से परिचित कराया जाएगा.”

छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए इ-वाउचर और ऋण का ऐलान

छात्रों के लिए निर्मला सीतारमण ने घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण और 1 लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर देने की घोषणा की. उन्होंने कहा, “सरकार हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर देगी, जिसमें ऋण राशि का 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा.”

बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए स्पेशल पैकेज का ऐलान

वित्त मंत्री ने आंध्र प्रदेश के लिए 15,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बहुपक्षीय विकास एजेंसियों से सहायता के माध्यम से बिहार को वित्तीय सहायता की व्यवस्था करेगी.

कर्मचारियों के लिए लाभ

सरकार ने घोषणा की है कि सभी औपचारिक क्षेत्रों में नए-नए काम पर आने वाले सभी लोगों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा. सीतारमण ने कहा, “ईपीएफओ में पंजीकृत पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को 3 किस्तों में एक महीने का वेतन प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के तहत 15,000 रुपये तक दिया जाएगा. पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह का वेतन होगी. इस योजना से 210 लाख युवाओं को लाभ मिलेगा.”

पूर्वी भारत के विकास हेतु ‘पूर्वोदय’ योजना की घोषणा

सीतारमण ने देश के पूर्वी क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए ‘पूर्वोदय’ योजना की घोषणा की, जिसमें बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. उन्होंने कहा, “अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारे पर, हम गया में एक औद्योगिक नोड के विकास का समर्थन करेंगे. यह गलियारा पूर्वी क्षेत्र के औद्योगिक विकास को गति देगा.”

पर्यटन क्षेत्रों में निवेश

पर्यटन क्षेत्र में सीतारमण ने कहा कि गया में विष्णुपथ मंदिर और बोधगया में महाबोधि मंदिर का निर्माण काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरह किया जाएगा. नालंदा को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. उन्होंने ओडिशा के मंदिरों और प्राचीन समुद्री तटों के विकास के लिए समर्थन की भी घोषणा की.

मोबाइल फ़ोन होंगे सस्ते

सरकार द्वारा मोबाइल फोन, उसके पुर्जों और चार्जरों पर सीमा शुल्क घटाकर 15% करने की घोषणा के बाद मोबाइल फोन और टैबलेट सस्ते होने की उम्मीद है.

पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत 1 करोड़ परिवारों को लाभ

शहरी आवास के लिए 10 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. उन्होंने कहा, “पीएम आवास योजना-शहरी 2.0 के तहत 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से 1 करोड़ गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की आवास जरूरतों को पूरा किया जाएगा. इसमें अगले पांच वर्षों में 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता शामिल होगी.”

नई कर व्यवस्था में बदलाव

वित्त मंत्री ने घोषणा की कि नई कर व्यवस्था में कर दर संरचना में संशोधन किया जाएगा. शून्य से 3 लाख रुपये तक – कर की दर शून्य है। 3 लाख रुपये से 7 लाख रुपये तक – 5%; 7 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक – 10%; 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये तक – 15%; 12 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक – 20%; 15 लाख रुपये और उससे अधिक के लिए – 30%. वित्त मंत्री ने कहा कि इससे वेतनभोगी कर्मचारी सालाना 17,500 रुपये तक आयकर बचा सकते हैं.

– भारत एक्सप्रेस 

Also Read