Bharat Express

केंद्रीय मंत्री ने शुरू किया अभियान ‘मेरी लाइफ’ ‘मेरा स्वच्छ शहर’

डीएमसी प्रशासक, मनपाई फोम ने भी अपनी बात को रखते हुए कहा कि डीडीएससी स्टेडियम 27 मई से 3 जून तक रिसाइकिल योग्य वस्तुओं को इकट्ठा करने के लिए केंद्रीकृत स्थान होगा।

campaign 'My Life' 'My Clean City'

अभियान 'मेरी लाइफ' 'मेरा स्वच्छ शहर'

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 15 मई को स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के हिस्से के रूप में मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर अभियान शुरू किया. अपशिष्ट प्रबंधन के तीन रुपये (कम करें, रीसायकल और पुन: उपयोग) पर आधारित तीन सप्ताह का यह अभियान विश्व पर्यावरण दिवस के साथ 5 जून को समाप्त होगा. राष्ट्रव्यापी पहल के अनुरूप, दीमापुर नगरपालिका परिषद (DMC) ने 20 मई को एक RRR केंद्र भी लॉन्च किया. DDSC स्टेडियम संग्रह बिंदु  के रूप में काम करेगा, जिसका उद्घाटन नागा महिला होहो की अध्यक्ष द्वारा किया गया. किरे ने पहल को एक आंदोलन के रूप में माना जो जागरूकता भी फैलाएगा और जिम्मेदारी की भावना पैदा करने में मदद करेगा.

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने बताया तीन रुपये की अवधारणा को अगर ठीक से लागू किया जाए तो यह स्थायी जीवन जीने में मदद करेगा. डीएमसी प्रशासक, मनपाई फोम ने भी अपनी बात को रखते हुए कहा कि डीडीएससी स्टेडियम 27 मई से 3 जून तक रिसाइकिल योग्य वस्तुओं को इकट्ठा करने के लिए केंद्रीकृत स्थान होगा. उन्होंने नगरपालिका क्षेत्र में सभी कॉलोनी परिषदों से भाग लेने का आग्रह किया साथ ही बताया कि सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले इलाकों को पुरस्कृत किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: GTTC भारत मंगोलिया फोरम की लॉन्चिंग में शामिल हुए भारत एक्सप्रेस के चेयरमैन उपेंद्र राय

डीएमसी प्रशासक, मनपाई फोम ने दूसरी ओर बताया कि पहले चरण का संग्रह 27 मई होगा और दूसरा संग्रह 3 जून को किया जाएगा, जिससे कॉलोनी परिषदों को अपने स्वयं के आरआरआर केंद्र की पहचान करने के लिए सूचित किया जाएगा. उन्होने अपनी बात को पूरा करते हुए कहा की नगरपालिका क्षेत्र में 97 कॉलोनियां हैं. आइए हम इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन पर फिर से विचार करें और लक्ष्यों और आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास करें.

हमारे अस्तित्व का महत्वपूर्ण चरण

कोहिमा में उपायुक्त शनवास ने कोहिमा स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड के कार्यालय में अभियान का उद्घाटन किया. बढ़ते कचरे और प्रदूषण पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए शानावास ने कहा, “हमें एक समस्या है, हम बहुत दूर नहीं सोचते हैं और हम बहुत लंबा नहीं सोचते हैं. आपको बता दें डीआईपीआर की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभियान  5 जून को समाप्त होगा जिसमें तीन सर्वश्रेष्ठ आरआरआर केंद्रों को मान्यता दी जाएगी और पुरस्कृत किया जाएगा और पूरी नगरपालिका के लिए एक आरआरआर केंद्र को बरकरार रखा जाएगा इसी तरह मेरी लाइफ, मेरा स्वच्छ शहर पर अभियान भी अबोई और लोंगलेंग में शुरू किया गया था.

Bharat Express Live

Also Read