Bharat Express

हम कंटेंट सिंडिकेशन के अवसरों की खोज करने के साथ उनका अधिकतम उपयोग भी कर रहे हैं: भारत एक्सप्रेस के चेयरमैन उपेन्द्र राय

BW Business World मैगजीन के साथ एक इंटरव्यू में Bharat Express News Network के चेयरमैन, सीएमडी और एडिटर-इन-चीफ उपेन्द्र राय ने समाचार के भविष्य, उभरती तकनीकों को अपनाने और पर्सनलाइज कंटेंट डिलीवरी पर ध्यान केंद्रित करने के भारत एक्सप्रेस के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला है.

upendra rai bharat express

भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, सीएमडी और एडिटर-इन-चीफ उपेन्द्र राय.

उपभोक्ता की बदलती प्राथमिकताओं के बीच भारत एक्सप्रेस प्रासंगिकता और दर्शकों से जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए अपनी कंटेट डिलीवरी और प्रोडक्शन विधियों को कैसे विकसित कर रहा है?

भारत एक्सप्रेस में हमने न केवल टेलीविजन पर बल्कि वेबसाइट, सोशल मीडिया, मोबाइल ऐप और स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसे डिजिटल प्लेटफार्मों पर भी समाचार सामग्री पेश करने का एक बहुमंच दृष्टिकोण अपनाया है. यह दृष्टिकोण चैनल को दर्शकों तक पहुंचने और विभिन्न उपभोग आदतों को पूरा करने में सक्षम बनाती है.

इसके अलावा हम दर्शकों की प्राथमिकताओं और व्यवहार को बेहतर ढंग से समझने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करते हैं, विभिन्न समूहों या व्यक्तियों के विशिष्ट हितों को पूरा करने के लिए समाचार सामग्री को तैयार करते हैं.

हम लाइव सवाल-जवाब सेशन, सर्वे, क्विज और User-G0enerated Content जैसे इंटरैक्टिव फॉरमेट के साथ प्रयोग को प्राथमिकता देते हैं. कम ध्यान देने की प्रवृत्ति और छोटे आकार के कंटेंट की खपत को पहचानते हुए हम शॉर्ट न्यूज सेगमेंट, हाइलाइट्स या सारांश (Summery) तैयार करते हैं, जो सोशल मीडिया या मोबाइल ऐप जैसे प्लेटफार्मों के लिए उपयुक्त, जल्दी और संक्षेप में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

इसके अलावा हम आकर्षक दृश्यों (Visual) के साथ कहानी कहने (Storytelling) की तकनीकों जैसे इमर्सिव ग्राफिक्स और एनिमेशन में निवेश करते हैं. ये विजुअल एलिमेंट कहानी कहने के अनुभव को बढ़ाते हैं, जिससे समाचार सामग्री अधिक आकर्षक और समझने में आसान हो जाती है, खासकर युवा दर्शकों के लिए.

चूंकि पारंपरिक राजस्व मॉडल व्यवधान का सामना कर रहे हैं, ऐसे में वित्तीय स्थिरता के लिए भारत एक्सप्रेस की रणनीति क्या है?

पारंपरिक राजस्व मॉडल के व्यवधान को दूर करने के लिए भारत एक्सप्रेस वैकल्पिक राजस्व धाराओं पर निर्भर करता है, जैसे वेबसाइट, मोबाइल ऐप और सोशल मीडिया चैनलों सहित चैनल के ऑनलाइन प्लेटफार्मों का लाभ उठाकर डिजिटल विज्ञापन प्रयासों का विस्तार करना.

यूजर डेटा और व्यवहार के आधार पर लक्षित विज्ञापन अवसरों की पेशकश विशिष्ट दर्शक वर्ग तक पहुंचने के इच्छुक विज्ञापनदाताओं को आकर्षित कर सकती है. हम सब्सक्रिप्शन-आधारित मॉडल पेश करने पर काम कर रहे हैं, जो ग्राहकों को प्रीमियम कंटेंट या विशेष सुविधाएं प्रदान करते हैं.

अन्य मीडिया आउटलेट्स, स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म या अंतरराष्ट्रीय प्रसारकों को समाचार सामग्री का लाइसेंस देकर हम कंटेंट सिंडिकेशन के अवसरों की भी खोज कर रहे हैं और उनका अधिकतम उपयोग कर रहे हैं. हम ब्रांडेड कंटेंट या प्रायोजित सेगमेंट बनाने के लिए ब्रांडों के साथ साझेदारी कर रहे हैं, जो चैनल के संपादकीय मूल्यों और दर्शकों की रुचियों के अनुरूप हों.

हम चैनल द्वारा कवर किए गए समाचार विषयों या विषयों से संबंधित लाइव इवेंट, कॉन्फ्रेंस या अनुभवात्मक गतिविधियों (Experiential Activations) का आयोजन कर रहे हैं और इन घटनाओं को Monetise भी कर रहे हैं.

upendra-rai

एक Fragmented Media Environment में दर्शकों की भागीदारी को भारत एक्सप्रेस कैसे मापता है और दर्शक और पाठक आधार को बनाए रखने और बढ़ाने में कौन-सी रणनीति सबसे प्रभावी रही है?

अन्य टीवी समाचार चैनलों की तरह भारत एक्सप्रेस विभिन्न कार्यक्रमों और टाइमस्लॉट में दर्शकों के आकार और संरचना को मापने के लिए दर्शकों की रेटिंग, दर्शकों तक पहुंच और जनसांख्यिकीय (Demographic) विश्लेषण जैसे पारंपरिक मैट्रिक्स को ट्रैक करता है.

इसके अलावा भारत एक्सप्रेस में हम वेबसाइट ट्रैफिक, सोशल मीडिया इंटरैक्शन, वीडियो व्यू, क्लिक-थ्रू दर और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बिताए गए समय जैसे ऑनलाइन ऑडियंस एंगेजमेंट मैट्रिक्स को ट्रैक करने के लिए डिजिटल एनालिटिक्स टूल के माध्यम से दर्शकों की सहभागिता पर बारीकी से नजर रखते हैं.

ये मैट्रिक्स डिजिटल स्पेस में दर्शकों के व्यवहार और प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं. इसके अलावा हम सोशल प्लेटफॉर्म पर समाचार सामग्री के साथ दर्शकों की व्यस्तता को मापने के लिए लाइक, शेयर, कमेंट, रीट्वीट और मेंशन जैसे सोशल मीडिया मैट्रिक्स की सक्रिय रूप से निगरानी करते हैं.

हम दर्शक की गतिविधियों (Audience Retention Metrics) जैसे उनके औसत देखने की अवधि, बाउंस रेट और वापस लौटने वाले यूजर को ट्रैक करते हैं, ताकि यह आकलन किया जा सके कि चैनल अपने दर्शकों को कितने प्रभावी ढंग से बनाए रख रहा है और बार-बार जुड़ाव को प्रोत्साहित कर रहा है.

हम यह पहचानने के लिए कटेंट परफॉरमेंस डेटा का विश्लेषण करते हैं कि कौन से विषय, प्रारूप और कहानी कहने की तकनीक दर्शकों को सबसे अधिक पसंद आती हैं.

भारत एक्सप्रेस किस तरह से अपने न्यूज गैदरिंग प्रोसेस को बढ़ाने, दर्शकों के साथ इंटरैक्शन में सुधार करने और Streamline Operational Management को सुव्यवस्थित करने के लिए AI और मशीन लर्निंग जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठा रहा है?

चूंकि AI ने आधुनिक समय की व्यावसायिक गतिविधियों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया है, इसलिए भारत एक्सप्रेस ने समाचार लेखों को स्वचालित करने और AI-आधारित एंकरिंग के लिए AI-संचालित टूल को अपनाया है. ये टूल टीवी समाचार चैनलों को 24/7 न्यूज साइकल के साथ बने रहने के लिए समय पर और प्रासंगिक सामग्री जल्द तैयार करने में सक्षम बनाते हैं.

Al-संचालित ट्रांसक्रिप्शन और ट्रांसलेशन टूल वीडियो फुटेज या लाइव प्रसारण से बोले जाने वाले कंटेंट को ऑटोमैटिक ट्रांसक्रिप्ट करने के साथ ही उनका कई भाषाओं में अनुवाद भी कर देते हैं. यह वीडियो को कैप्शन देने, समाचार सामग्री को व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ बनाने और डिजिटल प्लेटफार्मों के लिए SEO में सुधार करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है.

हम टीवी समाचार चैनल के भीतर संसाधन आवंटन (Resource Allocation), शेड्यूलिंग और वर्कफ्लो प्रबंधन जैसी विभिन्न परिचालन प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने के लिए AI और Machine Learning Algorithms पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करके और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करके, चैनल संचालन को सुव्यवस्थित करने के साथ लागत कम कर सकते हैं और संसाधनों को अधिक प्रभावी ढंग से आवंटित भी कर सकते हैं.

सूचना के तेज डिजिटल प्रसार के युग में कंटेंट की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने और गलत सूचना से निपटने के लिए भारत एक्सप्रेस क्या कदम उठा रहा है?

भारत एक्सप्रेस पर समाचार प्रसारण तीन स्तरों पर जांच और प्रमाणीकरण से गुजरता है. हमारी संगठनात्मक संरचना बिना सत्यापन के सीधे समाचारों को प्रसारित होने या हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाने से रोकने के लिए डिजाइन की गई है.

शुरुआत में समाचार तैयार करने वाला घटना को वैसे ही रिपोर्ट करता है जैसे वह जमीनी स्तर पर घटित होती है. फिर ब्यूरो स्तर पर इसका सत्यापन किया जाता है. इसके बाद इसे असाइनमेंट डेस्क के लिए भेजा जाता है, जहां इसे प्रमाणीकरण के दूसरे दौर से गुजरना पड़ता है. आखिर में, जब समाचार को आउटपुट टीम द्वारा हरी झंडी मिल जाती है तो इसे प्रसारित किया जाता है. सत्यापन के ये चरण किसी भी गलत समाचार के प्रसारण की संभावना को कम करते हैं.

गलत सूचना प्रसारित होने की दुर्लभ घटना में चैनल तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई करता है और गलती की जिम्मेदारी लेता है. फिर भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उपाय किए जाते हैं.

upendra rai...

क्या आप भारत एक्सप्रेस के नेतृत्व सिद्धांतों के बारे में विस्तार से बता सकते हैं और वे संगठन के भीतर नवाचार और समावेशिता की संस्कृति को कैसे बढ़ावा देते हैं?

भारत एक्सप्रेस मूल नेतृत्व गुणों में दृढ़ता से विश्वास करता है और उनका अभ्यास करता है, जहां नेतृत्व करने वाले संगठन के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण रखते हैं, चैनल की सफलता के लिए नवाचार (Innovation) और समावेशिता (Inclusivity) के महत्व पर जोर देते हैं.

वे इस दृष्टिकोण को टीम के सभी सदस्यों तक प्रभावशाली ढंग से कम्युनिकेट करते हैं, उन्हें बदलाव को अपनाने और चैनल के समग्र विकास में योगदान करने के लिए प्रेरित करते हैं. हमारी नेतृत्व शक्ति चार स्तंभों पर टिकी है: वित्तीय परिप्रेक्ष्य, ग्राहक परिप्रेक्ष्य, सीखना व विकास परिप्रेक्ष्य और आंतरिक प्रक्रिया परिप्रेक्ष्य.

भारत एक्सप्रेस में नेतृत्व करने वाले सभी स्तरों पर कर्मचारियों को अपने काम की जिम्मेदारी लेने और इनोवेशन के लिए विचारों में योगदान करने के लिए सशक्त बनाते हैं. वे विश्वास और मनोवैज्ञानिक सुरक्षा का माहौल बनाते हैं, जहां टीम के सदस्य जोखिम लेने, विचार साझा करने और यथास्थिति को चुनौती देने में सहज महसूस करते हैं.

जैसे-जैसे दर्शकों की प्राथमिकताएं विकसित हो रही हैं, भारत एक्सप्रेस कंटेंट डिलीवरी को पर्सनलाइज करने और अपने दर्शकों और पाठकों के लिए अनुरूप अनुभव प्रदान करने के लिए क्या उपाय कर रहा है?

भारत एक्सप्रेस कंटेंट डिलीवरी को पर्सनलाइज करने और दर्शकों की प्राथमिकताएं विकसित होने पर अपने दर्शकों और पाठकों को अनुरूप अनुभव प्रदान करने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण लागू कर रहा है:

1. हम विशिष्ट यूजर प्रोफाइल के बारे में डेटा-संचालित इनसाइट के आधार पर समाचार सामग्री और अनुशंसाओं (Recommendations) को अनुकूलित करते हैं.

2. मल्टी-प्लेटफॉर्म डिलीवरी: टीवी, वेबसाइट, सोशल मीडिया, मोबाइल ऐप और स्ट्रीमिंग सेवाओं जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर कंटेंट प्रदान करके भारत एक्सप्रेस विभिन्न उपभोग प्राथमिकताओं को पूरा करता है.

3. इंटरएक्टिव विशेषताएं: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सर्वे, सवाल जवाब और यूजर-जेनेरेटेड कंटेंट जैसे इंटरैक्टिव प्रारूप दर्शकों को अपनी रुचि व्यक्त करने और प्रासंगिक सामग्री के साथ जुड़ने में सक्षम बनाते हैं.

4. विविध आवाजों पर ध्यान: विविध दृष्टिकोण वाले पत्रकारों और योगदानकर्ताओं की एक श्रृंखला की विशेषता से भारत एक्सप्रेस विभिन्न दृष्टिकोण वाले दर्शकों को आकर्षित करते हुए समाचार कवरेज का एक व्यापक स्पेक्ट्रम पेश कर सकता है.

इन रणनीतियों को एकीकृत करके, भारत एक्सप्रेस का लक्ष्य एक पर्सनलाइज समाचार अनुभव प्रदान करना है, जो दर्शकों और पाठकों को उनके लिए प्रासंगिक विषयों पर व्यस्त और सूचित रखता है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest