Bharat Express

जब पीएम मोदी ने जापान के पीएम को खिलाए गोलगप्पे, साथ में लिया लस्सी का स्वाद, देखें तस्वीरें

Fumio Kishida India Visit: पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में सैर के दौरान बाल बोधि वृक्ष के दर्शन भी किए.

PM Modi with Japanese PM

जापानी पीएम के साथ प्रधानमंत्री मोदी

Fumio Kishida India Visit: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इन दिनों भारत की राजकीय यात्रा पर आए हैं. दोनों देशो के द्विपक्षीय संबंधों को इस यात्रा से मजबूती मिलने की उम्मीद है. साल 2023 भारत और जापान के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस साल भारत के पास जहां जी-20 की अध्यक्षता है, वहीं जापान जी-7 की अध्यक्षता कर रहा है.

दोनों देशों के पीएम ने लिया गोलगप्पे, लस्सी और आम पन्ना का लुत्फ

पीएम नरेंद्र मोदी और फुमियो किशिदा ने दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में सैर के दौरान जहां बाल बोधि वृक्ष के दर्शन किए, वहीं गोलगप्पे, लस्सी और आम के पन्ने के जायके का लुत्फ भी लिया.

पीएम मोदी ने दिया खास उपहार

प्रधानमंत्री मोदी अक्सर विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को भारत के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों की सांस्कृतिक और कलात्मक समृद्धि को दर्शाने वाले उपहार भेंट करते रहे हैं. इस बार भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा को ‘कदमवुड जाली बॉक्स’ में लगी चंदन की भगवान बुद्ध की प्रतिमा भेंट की. यह कलाकृति कर्नाटक की समृद्ध विरासत से जुड़ी हुई है. अधिकारियों ने बताया कि बुद्ध की आकृति शुद्ध चंदन से बनी है और इसमें पारंपरिक डिजाइनों और प्राकृतिक दृश्यों के साथ हाथ की नक्काशी है, जिसे विशेषज्ञ शिल्पकारों द्वारा बनाया गया है. प्रतिमा में बुद्ध बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान मुद्रा में बैठे हैं. ध्यान मुद्रा ध्यान की एक स्थिति है. इसके जरिए आध्यात्मिक दक्षता भी हासिल की जाती है.

दक्षिणी भारतीय राज्य में प्रचलित है नक्काशी की यह कला 

चंदन की नक्काशी की कला एक उत्तम और प्राचीन शिल्प है जो सदियों से दक्षिणी भारतीय राज्य में प्रचलित है और इस शिल्प में सुगंधित चंदन के ब्लॉकों में जटिल डिजाइनों को तराशना, जटिल मूर्तियां, मूर्तियां और अन्य सजावटी सामान बनाना शामिल है. चंदन के पेड़ भारत में पाए जाते हैं और इसकी लकड़ियां सदियों से भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है. इसे दुनिया की सबसे मूल्यवान और बेशकीमती लकड़ियों में से एक माना जाता है.

इसे भी पढ़ें: UP News: यूपी-नेपाल की सीमा से सटे मदरसों को लेकर जांच कमेटी ने लिया बड़ा फैसला, फंडिंग के स्रोतों की होगी जांच

किए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर

जापान के पीएम फुमियो किशिदा और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान दो महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी किए. इनमें से एक दस्तावेज जापानी भाषा में एमओसी (सहयोग का ज्ञापन) का नवीनीकरण है, जिसमें जरूरी रूप से उच्च स्तरीय भाषा सीखने पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है. वहीं दोनों देशों के बीच हुए दूसरे अहम समझौते में मुंबई-अमहदाबाद हाई स्पीड रेलवे परियोजना पर 300 बिलियन के जेआईसीए लोन पर नोटों का आदान-प्रदान करना शामिल था.

Bharat Express Live

Also Read